क्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Hamas Hostage Release: डंडों से भी मारा, लेकिन… हमास के दरिंदों के चंगुल से बची महिला की दर्दभरी आपबीती..

Hamas Hostage Release: हमास ने 23 अक्टूबर यानि सोमवार को 2 बंधकों को छोड़ दिया। उनमें से 1 महिला ने अपनी आपबीती (Hamas Hostage Release) बताई है। उन्होंने कहा कि वह किसी नर्क से लौटी हैं। हमास के आतंकी जब उन्हें ले जा रहे थे तब उन्हें मारा-पीटा, लेकिन बाद में अच्छा व्यवहार किया गया।

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच में महासंग्राम जारी है, दोनों ओर से ताबड़तोड़ वार किए जा रहे हैं। हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है, हर ओर लाशों का अंबार है…अस्पतालों में इलाज के लिए बेड खाली नहीं है। हर तरफ चीख पुकार मची हुई है। महातबाही को रोकने के लिए तमाम तरह की कोशिश की जा चुकी है, लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं हो पा रहा है। महातबाही रूकने की बजाय बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में इजरायल के साथ जारी घमासान के बीच हमास ने फैसला किया है कि वो 50 विदेशी बंधकों को रिहा करेगा। हालांकि किस देश के नागिरक कितनी संख्या में छोड़े जाएंगे ये अभी तय नहीं किया गया है।

इसी बीच खबर आई हैं कि हमास ने 23 अक्टूबर यानि सोमवार को 2 इजरायली बंधकों को रिहा कर दिया है। इनमें से 1 बुजुर्ग महिला ने अपनी (Hamas Hostage Release) आपबीती बताई है। 2 सप्ताह कैद में गुजारने के बाद 85 वर्षीय योचेवेद लिफ्सचिट्ज का कहना है कि रिहा होने के बाद उन्हें ऐसा लग रहा है जैसे वह किसी नर्क से होकर लौटी हैं। उन्होंने कहा कि जब 7 अक्टूबर को हमास ने बंधक बनाया तो उन्हें पीटा गया था। लेकिन बाद में उनके साथ अच्छा (Hamas Hostage Release) व्यवहार किया गया। लिफ्सचिट्ज और उनके पति का हमास के बंदूकधारियों ने मोटरसाइकिल के जरिए अपहरण किया था।

उन्होंने कहा कि हमास के आतंकियों (Hamas Hostage Release)ने उन्हें गाजा के नीचे एक सुरंग में रखा जो मकड़ी के जाल से भरी थी। उन्होंने कहा कि गाजा में ले जाने के दौरान उन्हें लाठियों से मारा गया। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादातर बंधकों के साथ अच्छा व्यवहार (Hamas Hostage Release) किया जा रहा था। सोमवार को उनके साथ 79 वर्षीय एक अन्य महिला नुरिट कूपर को भी आजाद कर दिया गया। वीडियो में वह छोड़ने आए 2 हमास के आतंकियों से हाथ (Hamas Hostage Release) मिला रही हैं। उन्होंने आतंकियों से शालोम कहा, जिसका हीब्रू भाषा में मतलब शांति से होता है।

गाजा ले जाने के दौरान मारा-पीटा
लिफ्सचिट्ज के परिवार के अनुसार वह और उनके पति पीस एक्टिविस्ट हैं। वह गाजा के बीमार फिलिस्तीनी (Hamas Hostage Release) लोगों को इजरायल के अस्पतालों में इलाज के लिए लाने में सहायता करते हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं नरक से गुजर चुकी हूं। हमने नहीं सोचा था कि इस स्थिति में पहुंच जाएंगे। जब मैं बाइक पर थी तो मेरा सिर एक तरफ था और शरीर का बाकी हिस्सा दूसरी ओर था। रास्ते में युवा लड़कों ने (Hamas Hostage Release) मुझे डंडे मारे। उन्होंने मेरी पसलियां नहीं तोड़ीं, लेकिन यह दर्दनाक था। मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

सुरंगों में थे गार्ड
लिफ्सचिट्ज की बेटी शेरोन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि आतंकियों ने उनकी मां की घड़ी और आभूषण छीन लिए। जब वह मोटरसाइकिल से पहुंची तो लोगों ने कहा कि वह कुरान में विश्वास करते हैं और इसलिए किसी को चोट नहीं पहुंचाएंगे। उनकी मां के साथ अन्य 24 लोगों को सुरंग में ले जाया गया जहां नरम गीली जमीन थी। वह कहती हैं कि दो या तीन घंटे के बाद उन्हें अलग कर दिया गया। सुरंग में गार्ड एक पैरामेडिक और एक डॉक्टर थे।

क्या देते थे खाने में
उन्होंने कहा कि गाजा की सुरंगों में कमरे बने हैं। इन कमरों में गद्दे हैं, जिन पर बंधकों को रखा गया है। हर दो से तीन दिन में डॉक्टर मिलने आते हैं। एक बंधक का मोटरसाइकिल के जरिए गाजा लाने के दौरान एक्सीडेंट हो गया था। उसका इलाज भी सुरंग में हुआ। हमास की ओर से सुरक्षा के इंतजाम को लेकर उन्होंने कहा कि पांच लोगों पर एक गार्ड तैनात है। गार्डों में महिलाएं भी हैं, जो हर एक डिटेल पर ध्यान देती हैं। उन्होंने कहा कि हमास के आतंकी हर बंधक को खाने में पनीर और ककड़ी देते थे।

दरअसल इजरायल ने हमास का खात्मा करने की कसम खा ली है। इजरायल को भले ही इस महायुद्ध में महातबाही का सामना करना पड़ रहा हो….लेकिन इजरायल हमास का नामों निशाना मिटाकर ही रहेगा। इजरायल के हौसले अब इसलिए भी बुलंद हो चले हैं। क्योंकि इजरायल को अमेरिका का फुल सपोर्ट है। जिसके दम पर इजरायल किसी के सामने भी झुक नहीं रहा है। इजरायल की ओर से गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। जिससे की कहीं ना कहीं हमास की टेंशन दोगुनी होती हुई नजर आ रही है। गाज़ा पट्टी में हमास के ठिकानों को तबाह करने के बाद अब इज़रायल की सेना लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी हमले बोल रही है। इज़राइली सेना की ओर से धुआंधार हमले किए जा रहे हैं, जिससे की ये साबित हो रहा है कि उसका अंत होना तय है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button