ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

सियासत शुरू, नड्डा ने जताया दुख, बिहार सरकार ने किया मृतकों के परिजनों को 10 लाख रूपयें मुअवजा देने का ऐलान

Bihar News in Hindi : बिहार ( bihar) के बक्सर जिले में हुए नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (north east express) रेल हादसे पर सियासत शुरू हो गई है। इस हादसे के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष JP नड्डा ने दुख जताया है तो कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि इस हादसे की जवाबदेही तय होनी चाहिए।

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार के बक्सर में हुए रेल हादसे पर दुख जाहिर करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त की है। उन्होंने इस हादसे में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस रेल हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, ‘बक्सर बिहार में देर रात हुई रेल दुर्घटना का समाचार अत्यंत दु:खद है। मैंने रात्रि में बिहार भाजपा के अध्यक्ष सम्राट चौधरी और बक्सर से भाजपा के सांसद और केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे से राहत कार्यों की जानकारी ली।’

नड्डा ने भी जताई गहरी संवेदना
नड्डा ने राहत कार्यों के बारे में बताते हुए आगे कहा कि ‘रेलवे प्रशासन तेजी से राहत कार्यों में लगा हुआ है। मैं शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ। ईश्वर से सभी दिवंगत आत्माओं की शांति एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।’ उधर इस हादसे पर सियासत भी शुरू हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बिहार के बक्सर में हुए रेल हादसे पर बृहस्पतिवार को दुख जताया। उन्होंने कहा कि इस तरह की दुर्घटना पर रेल मंत्रालय और केंद्र सरकार की जवाबदेही तय होनी चाहिए। खरगे ने इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और हादसे में घायलों की जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

खरगे का केंद्र सरकार पर हमला
खरगे ने X पर पोस्ट कर बताया कि, ‘नई दिल्ली से असम जाने वाली नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के बिहार के बक्सर में पटरी से उतर जाने की खबर बेहद पीड़ादायक है। इस भयावह दुर्घटना में कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। हम मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते है। कांग्रेस ( Congress) के कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि पीड़ितों को हर मुमकिन मदद पहुंचाएं। जून 2023 की बालासोर रेल हादसे के बाद ये ट्रेन के पटरी से उतरने का दूसरा बड़ा हादसा है। रेल मंत्रालय (rail minister) व केन्द्र सरकार की जवाबदेही तय होनी चाहिए।

मृतकों के परिजनों को बिहार सरकार देगी 4 लाख रुपये अनुग्रह राशि
बिहार मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 11 अक्टूबर की रात बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (north east express) रेल के 21 डिब्बे पटरी से उतरने के बाद दुर्घटना में मरने वाले लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की हैं.

मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये देने का ऐलान
बिहार के बक्सर जिले में हुए नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (north east express) रेल हादसे पर पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी की गई है. इसमें बताया गया है कि दुर्घटना में 4 लोगों की मौत हुई है, जबकि 100 लोग घायल हुए हैं. मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी, जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएंगे.


आपको बता दें कि दरअसल, ये ट्रेन हादसा बक्सर के रात करीब 9.35 बजे रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास उस वक्त हुआ जब नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (north east express) दिल्ली से कामाख्या जा रही थी। तभी प्वाइंट चेंज करने के दौरान अचानक ट्रेन के 23 डिब्बे पटरी से उतर गए। जिनमे से 4 डिब्बे पूरी तरह डैमेज हो गए। बताया जा रहा है कि हादसे के बाद एक डिब्बा दूसरे डिब्बे पर चढ़ गया। हादसे में कई लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे औऱ हादसे में घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर उनका इलाज जारी है। साथ ही इस पूरे हादसे के बाद रेल की पटरियों पर साफ –सफाई की गई औऱ हालात को अंडर कंट्रोल किया गया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button