Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

credit card users news update: क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए बुरी खबर, एक मई से महंगा हो जाएगा बिल भरना

Bad news for credit card users, paying bills will become expensive from May 1

credit card users news update: दो प्राइवेट बैंकों के ग्राहकों को कल यानि 1 मई से प्रीमियम पर क्रेडिट कार्ड (credit card) से भुगतान करना होगा। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC first bank) और यस बैंक (yes bank) इसमे शामिल हैं। कस्टमर्स द्वारा पर्सनल कार्ड के मिसयूज और लोअर एमडीआर के कारण बैंक ऐसा कर रहे हैं।

जो लोग आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC first bank) और यस बैंक (yes bank) के ग्राहक हैं, उनके लिए जरूरी खबर है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें इन बैंकों के ग्राहकों को 1 मई से उच्च उपयोगिता लागत का सामना करना पड़ेगा । सूत्रों का कहना है कि कस्टमर्स द्वारा पर्सनल कार्ड के मिसयूज और लोअर एमडीआर के कारण लिए गए इस फैसले को आने वाले दिनों में कुछ और बैंक भी फॉलो कर सकते हैं।

क्या हैं एमडीआर?

एमडीआर (MDR) उस फीस को कहते हैं जो पेमेंट गेटवे प्रत्येक क्रेडिट कार्ड (Credit card) लेनदेन के लिए बिजनेसेज से लेते हैं। यस बैंक और आईडीएफसी बैंक (yes bank- idfc bank) ने हाल में घोषणा की थी कि वे क्रेडिट कार्ड (credit card) से बिलों के भुगतान पर एक फीसदी नई फीस वसूल करेंगे। यानी अगर आपका बिजली का बिल 1,500 रुपये है और आप यस बैंक और आईसीएफसी फर्स्ट बैंक (yes bank- icfc first bank) के क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं तो आपको 15 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

लेकिन यस बैंक के उपयोगकर्ता 15,000 रुपये तक और आईडीएफसी बैंक के ग्राहक 20,000 रुपये तक इस सेवा का मुफ्त उपयोग कर पाएंगे। इसका तात्पर्य यह है कि यदि आपके पास यस बैंक का क्रेडिट कार्ड है, तो आपसे बिलिंग चक्र के दौरान 15,000 रुपये से कम के उपयोगिता बिलों के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालाँकि, यदि आपका बिल 15,000 रुपये से अधिक है तो आपको अतिरिक्त 1 प्रतिशत और 18 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होगा। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC first bank) द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड (credit card) के लिए भी यही बात लागू होती है। हालाँकि, मुफ्त उपयोग की सीमा 20,000 रुपये है।

क्यों बढ़ाई फीस

अब सवाल यह उठता है कि बैंक इस फीस को क्यों वसूल रहे हैं। आपको बता दें इसके पीछे दो कारण हैं। पहला कारण यह है कि मर्चेंट डिस्काउंट रेट यानी एमडीआर कम है। एमडीआर उस फीस को कहते हैं जिसे पेमेंट गेटवेज क्रेडिट कार्ड (credit card) के हर ट्रांजैक्शन पर कंपनियों से वसूलते हैं। एमडीआर अलग-अलग कैटगरी में अलग-अलग होता है। यूटिलिटी बिल पेमेंट्सस (Utility Bill Payments ) में एमडीआर दूसरी कैटगरी के मुकाबले कम होता है। यानी जब आप क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल पे करते हैं तो बैंकों की कम कमाई होती है। यह आशंका भी है कि कुछ कंपनियां अपने बिजनस रिलेटेड यूटिलिटी बिल को पे करने में पर्सनल क्रेडिट कार्ड (personal credit card) का दुरुपयोग कर सकते हैं। अमूमन किसी भी घर का यूटिलिटी बिल पर्सनल कार्ड पर क्रेडिट लिमिट से कम होता है। ऐसे में कंपनियां इसका फायदा उठा सकती हैं। एक्स्ट्रा फीस से इस पर लगाम लगेगी

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button