उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

तैयार रहिये, CM योगी UP को देंगे 2604 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात

Uttar Pradesh News: गोरखपुर, 19 जून। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों मंगलवार को बाढ़ बचाव, पेयजल समेत 2604 करोड़ रुपये की 727 विकास परियोजनाओं की सौगात मिलेगी। इस अवसर पर जिले में सीएम योगी हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (CHC) पर हेल्थ ATM का भी लोकार्पण करेंगे।

यह कार्यक्रम रामगढ़ताल क्षेत्र स्थित महंत दिग्विजयनाथ पार्क में शाम 4 बजे से जनसभा के साथ होगा।
उल्लेखनीय है कि 4 जून को सीएम योगी ने भटहट सीएचसी पर आयोजित समारोह में भटहट के साथ सहजनवा, हरनही , पाली, व बांसगांव सीएचसी पर पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट यानि की (पीकू) का लोकार्पण किया था। इसके पहले 6 मार्च को उन्होंने जंगल कौड़िया और खुटहन सीएचसी को पीकू की सौगात दी थी। हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के कॉरपोरेट एनवायरमेंट रिस्पांसिबिलिटी (सीईआर) फंड से इन सभी पीकू की स्थापना कराई गई है। 4 जून के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने यह ऐलान किया था कि पीकू वाले सभी सीएचसी पर हेल्थ एटीएम भी लगाए जाएंगे। सरकार द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगवाने की इस पहल पर इंडस टॉवर लिमिटेड गुरुग्राम, हरियाणा ने सहयोग करते हुए दस स्वास्थ्य केंद्रों पर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) फंड से 10 हेल्थ एटीएम की व्यवस्था की है। अभी तक महराजगंज, देवरिया और गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय गोरखपुर में हेल्थ एटीएम स्थापित किया जा चुका है। इसके अलावा 20 जून मंगलवार, को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सात CHC भटहट, सहजनवा, पाली, जंगल कौड़िया, चौरीचौरा, हरनही, खुटहन में हेल्थ एटीएम का लोकार्पण किया जाएगा।

CM योगी बाढ़ से बचाव के प्रोजेक्ट्स का करेंगे लोकार्पण
20 जून को उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में 2427.63 करोड़ रुपये के 692 विकास कार्यों का शिलान्यास और 176.83 करोड़ रुपये के 35 विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इसके अतिरिक्त इन परियोजनाओं में केवल ये ही नहीं बल्कि जल निगम (ग्रामीण) की 623 परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है। गावों के हर एक घर में शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने वाली इन सभी परियोजनाओं पर 2427 करोड़ 63 लाख 11 हजार रुपये खर्च होंगे। शुद्ध पेयजल की इन परियोजनाओं का फायदा पिपराइच, गोरखपुर ग्रामीण, चौरीचौरा, बांसगांव, खजनी, कैम्पियरगंज, चिल्लूपार, सहजनवा विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को मिलेगा। समारोह में CM योगी आदित्यनाथ बाढ़ खंड, ड्रेनेज खंड, बाढ़ खंड-2 द्वारा कराए गए राप्ती, घाघरा, रोहिन व गुर्रा नदी से जुड़े बाढ़ बचाव के कई कार्यों का भी लोकार्पण करेंगे। इस दौरान संकेत राजकीय मूक बधिर विद्यालय गोरखपुर में विद्यालय भवन व आवासीय भवन, तीन कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में भवन, बीआरडी मेडिकल कॉलेज में छात्रावास, गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स स्टेडियम (पैवेलियन) का लोकार्पण भी सीएम योगी करेंगे।

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button