ट्रेंडिंगन्यूज़

5G फोन खऱीदने से पहले इन खास बातों का जरुर रखें ध्यान, नहीं होगा कभी धोखा

आज के जीवन में फोन लोगों की दूसरी सांस बन चुकी है। इसके बिन जीवन अब अधूरा हो गया है। लोग अब महंगे और नए फोन चलाना पसंद कर रहे है। लोग अब 5G फोन खरीद रहे है मगर लोगों को फोन का पहचान करना नहीं आता है जिससे लोग फोन लेने के बाद धोखा खा जाते है। अगर आप नया 5G स्मार्टफोन लेना चाहते है, तो कुछ बातों को खास ध्यान रखना चाहिए, जो ना सिर्फ आपको एक अच्छा 5G स्मार्टफोन खरीदने में सहायता करेंगी। साथ ही आपको 5G स्मार्टफोन की जरूरत के बारे में जानकारी देगी। हम आपको बता दें कि 5G टेक्नोलॉजी अभी अपने शुरूआती दौर में है। इसलिए नये 5G स्मार्टफोन को खरीदते वक्त खास सावधानी बरतनी चाहिए, नहीं तो आप को धोखा मिल सकता है।

इस समय में 4G फोन के मुकाबले 5G स्मार्टफोन की कीमत अधिक है। ऐसे में ध्यान रखें कि जिस 5G स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं, वो 4G के मुकाबले फास्ट है भी या नहीं? आमतौर पर 5G स्मार्टफोन की कीमत 4G के मुकाबले दोगुनी होती है। साथ ही 5G नेटवर्क के इस्तेमाल के लिए महंगे रिचार्ज की जरूरत होगी। ऐसे में ग्राहकों को बस 5G देखकर फोन नहीं लेना चाहिए, ऐसा नहीं है कि 5G के बाद 4G पूरी तरह से बंद हो जाएगा। भारत में 5G के साथ 4G भी जारी रहेगा। इसलिए ग्राहकों को अपनी जरूरत के हिसाब से ज्यादा फास्ट स्पीड के लिए 5G फोन खरीदना चाहिए।

jkdsghkjdsभारत में 5G का शुरुआती दौर आ गया है। स्मार्टफोन कंपनियों को मालूम है कि भारत में 5G नेटवर्क के रोलआउट होने में लंबा वक्त लग सकता है। ऐसे में कुछ कंपनियां सिंगल बैंड वाले 5G स्मार्टफोन ला रही है।, जिसका फ्यूचर रेडी नहीं है। सिंगल 5G बैंड वाले स्मार्टफोन में 4G जैसी ही स्पीड मिलेगी। ऐसे में ध्यान देना चाहिए जिस 5G स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं, वो ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड को सपोर्ट करता हो।

भारत जैसे देश में मौजूदा वक्त में 5G नेटवर्क मौजूद नहीं है। ऐसे में mmWave रेडिया फ्रिक्वेसीं वाले 5G स्मार्टफोन को नहीं खरीदना चाहिए। Sub-6Ghz 5G फ्रिक्वेंसी सपोर्ट वाले स्मार्टफोन खरीदना ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि इन नेटवर्क में ज्यादा कवरेज एरिया मिलती है। इन्हें मिड-रेंज बैंड कहते हैं, जो हर लिहाज से इस्तेमाल के लिए फिट रहेंगे। बता दें कि फ्लैगशिप फोन जैसे Samsung Galaxy S10 5G sub-6Ghz 5G को सपोर्ट नहीं करता है।

5G स्मार्टफोन में 4G स्मार्टफोन की बैटरी मुकाबले हीटअप और जल्द डिस्चार्ज होने की समस्या आ रही हैं। ऐसे में नया 5G स्मार्टफोन खरीदते वक्त फोन की बैटरी लाइफ के बारे में जरूर जानकारी हासिल करनी चाहिए। 5G टेक्नोलॉजी में डेटा रिसीविंग के दौरान ज्यादा बैटरी खर्च होती है। ऐसे में बड़ी बैटरी वाले 5G स्मार्टफोन को खरीदना अच्छा ऑप्शन होगा। 5G स्मार्टफोन में सिग्नल को रिसीव करने के लिए 3 अतिरिक्त एंटीना दिये जाते हैं। ऐसे में बैटरी हीटिंग और डिस्चार्ज की दिक्कत आती है। एक अच्छे 5G स्मार्टफोन के लिए अच्छे प्रोसेसर की जरूरत भी होती है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button