न्यूज़राजनीतिराज्य-शहरहरियाणा

Hariyana Political Highlights: हरियाणा में खट्टर सरकार गिराने के पीछे BJP का हाथ, विपक्ष कैसे खाएगा मात!

Haryana Political Highlights News: हरियाणा (Haryana News) में विधानसभा चुनाव के 6 महीने पहले और लोकसभा चुनाव (Loksabhe Election) की तारीखों के ऐलान से ऐन पहले BJP-JJP गठबंधन टूट गया। जिसके बाद सुबह-सुबह मनोहर लाल ने इस्तीफा दे दिया, दोपहर होते-होते नये मुख्यमंत्री के तौर पर नायब सैनी का ऐलान कर दिया गया और शाम को नए सीएम ने शपथ भी ले ली

हरियाणा की सरकार में हुए इस अप्रत्याशित बदलाव को 2024 का चुनावी दांव भी कहा जा रहा है। राजनीतिक जानकार मानते हैं कि चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने सीएम की कुर्सी पर ओबीसी चेहरा बिठाकर आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बड़ा दांव खेल दिया है। दरअसल हरियाणा में OBC समुदाय से 44% आबादी है, सैनी के सीएम बनने से सूबे में गैर जाट समीकरण भी बरकरार रहेगा। इसके अलावा नायब सैनी के मनोहर लाल का भरोसेमंद होने से अंदरुनी टकराव भी टल गया। साथ ही नायब सैनी के विवादों से दूर रहने की वजह से चुनाव में फायदा होने की भी उम्मीद है। मगर मनोहर लाल की जगह नायब सैनी को सीएम बनाए जाने पर विरोधी सवाल भी उठा रहे हैं.. सवाल है कि मनोहर लाल की जगह नायब सैनी को सीएम बनाने के पीछे  क्या..हरियाणा में 9 साल का एंटी इन्कम्बेन्सी फैक्टर है? क्या ये AAP और कांग्रेस के गठबंधन से मची खलबली है? क्या नेतृत्व बदलकर ही हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें जीतना संभव है?क्या हरियाणा में ‘युवा नेतृत्व’ को बागडोर देना चुनावी रणनीति है?क्या  मनोहर लाल के CM रहते युवा वोट छिटक रहा था?  और सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या, नायब सैनी को सीएम बनाकर बीजेपी ने हरियाणा के 44% OBC वोट साधने की कोशिश की है।

मगर एक सवाल ये भी है कि ऐसा क्या हुआ कि महज़ एक रात में हरियाणा के सियासी हालात बदल गए। दरअसल जेजेपी और बीजेपी गठबंधन टूटने की वजह लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर हुई मतभेद को बताया जा रहा है। जिसकी पटकथा कल रात हुई 45 मिनट की एक मीटिंग में लिखी गई.. जब सोमवार की रात को दुष्यंत चौटाला ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से दिल्ली में मुलाकात की।  बताया जा रहा है कि मीटिंग में चौटाला ने जेजेपी की सीटें बढ़ानें की मांग की.. मगर बीजेपी ने अपनी एक भी सीट छोड़ने से इंकार कर दिया.. जिसका नतीज़ा आज सुबह गठबंधन टूटने के तौर पर सामने आ गया बीजेपी से गठबंधन टूटने के बाद JJP की आपात बैठक हुई.. जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा हुई और निर्णय लिया गया कि कल हिसार में ‘नव संकल्प’ रैली आयोजित की जाएगी और पार्टी के अगले कदम का ऐलान किया जाएगा। इस बीच हरियाणा में नई सरकार गठन को लेकर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बीजेपी पर हमला बोला है, हुड्डा ने हरियाणा में राष्ट्रपति शासन लगाने की वकालत तक कर दी। फिलहाल कांग्रेस के आरोपों का कोई सिर-पैर नज़र नहीं आ रहा.. और अनिल विज की नाराज़गी की खबरों के बीच हरियाणा में सैनी सरकार स्थिर दिख रही है ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button