ट्रेंडिंगबड़ी खबरराजनीतिराजस्थान

राजस्थान में बंपर वोट, किसे सत्ता और किसे मिलेगी चोट ?

Rajasthan Assembly Election:कल का दिन राजस्थान के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण था, क्योंकि कल के चुनावों ने ये तय किया है कि राजस्थान में आने वाले 5 सालों में कितना विकास होगा, शिक्षा प्रणाली में क्या बदलाव होगा, युवाओं को कितना रोजगार मिलेगा। बता दें कि कल राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ।

राजस्थान में चलेगा रिवाज या नया फिर होगा आगाज, इस बात का फैसला तो आगामी 3 तारीख को ही होगा, जब चुनाव के नतीजे आएंगे। फिलहाल तो प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटियों में कैद हो गई है। इस बार राजस्थान में 74 फीसदी वोटिंग हुई है।करीब 5 करोड़ 25 लाख मतदाताओं ने 1800 से ज्यादा प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला किया। पूरे प्रदेश में वोटिंग में जबदस्त उत्साह देखने नजर आ।

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

दरअसल आपको बता दें कि राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों में 51,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त हुआ। मतदान केंद्रों पर पहले से ही कतार में खड़े लोगों को वोट देने की अनुमति दी गई। मतदान के पहले 2 घंटों में लगभग 10 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले और सुबह 11 बजे तक ये आंकड़ा लगभग 25 प्रतिशत और दोपहर 1 बजे तक 40 प्रतिशत से अधिक हो गया। शाम पांच बजे तक ये आंकड़ा 68 फीसदी के पार हो गया। रात होते होते मतदान का आंकड़ा 74 फीसदी के पार हो गया है।

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

राजस्तान में वोटिंग खत्म होते ही बीजेपी और कांग्रेस की ओर से बयानबाजी का दौर शुरू हो गया। बंपर वोटिंग के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया कि राजस्थान में फिर से कांग्रेस की सरकार बनेगी। तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने भी दावा किया कि राजस्थान में बीजेपी की रिकॉर्ड सीटों के साथ वापसी होगी।

राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदान के दौरान कुछ जगहों पर हिंसा और तनाव की घटनाएं भी हुई। फतेहपुर शेखावटी में मतदान के दौरान 2 गुटों में हिंसा हुई, इसके अलावा धौलपुर में भी चुनाव के दौरान पथराव हुआ।जिसमें कई लोगों के घायल होने हो गए। वहीं कई इलाके ऐसे भी रहे जहां पर हिंसा की छुटपुट घटनाओं के बीच वोटिंग हुई।

मुकाबला टाइट, कांग्रेस Vs बीजेपी की फाइट!

राजस्थान के रण में किसका प्रण पूरा होगा, इस बात का फैसला तो 3 दिसंबर को हो ही जाएगा, लेकिन इस बार राजस्थान में मुकाबला टाइट देखने को मिला। कांग्रेस और बीजेपी के बीच में सीधा मुकाबला देखने को मिला।कांग्रेस इस बार मैदान में रिवाज बदलने के संकल्प के साथ उतरी है। कांग्रेस का लक्ष्य है कि  हर पांच साल में सत्ता से बाहर करने के रिवाज को खत्म करना है। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में जोरदार औऱ शानदार वापसी करना चाहती है।

राजस्थान के वोटिंग परसेंटज के लिहाज से आंकड़ों पर गौर किया जाए तो बीते 4 बार से बीजेपी और कांग्रेस को बारी बारी से सरकार बनाने का मौका मिला है। साल 2003 में प्रदेश में 67.18 फीसदी वोटिंग हुई थी। वहीं ठीक पांच साल बाद यानि 2008 में 66.25 फीसदी वोटिंग हुई। तो साल 2013 में रिकॉर्ड 75.04 फीसदी मतदान हुआ।2018 में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी थी।

बहरहाल राजस्थान में मोदी मैजिक चलता है या फिर अशोक गहलोत की जादूगरी चलती है, आगामी 5 साल कौन राज करेगा इसका फैसला तो 3 दिसंबर को होगा। लेकिन इतना जरूर साफ हो गया है कि इस बार विधानसभा चुनावों में मुकाबला कांटे का है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button