ट्रेंडिंग

इन सावधानियों को बर्ते नही तो चलती गाड़ी में लग जाएगी आग

Car Care Tips: इन दिनों भारत में गर्मी चरम पर चल रही है। ऐसे में आप गाड़ी से सफर कर रहे हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि गर्मी के दिनों में चलती गाड़ी में अचानक से आग लग जाती है। इससे कई बार न जाने कितने बड़े हादसे हो जाते है लोगों कि जाने पल भर में काल के गाल में समा जाती हैं। एक दो नहीं बल्कि तमाम घटनाएं देखने और सुनने को मिलती हैं। ऐसी घटनाओं के वायरल वीडियो भी सोशल मीडीया में तैरते मिल जाएंगे। जिसके चलते आज हम आपको ऐसे खतरनाक हादसें से बचाने के लिए कुछ सावधानियां बताने जा रहें हैं जिसे अपनाकर आप ऐसी जान जोखिम में डाल देने वाली स्थिति से बचाव कर सकते हैं।

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट digital instrument क्लस्टर पर बनाए रहे नजर
गाड़ी में अचानक से आग लगने की घटनाए खासकर गर्मी में ही देखने को मिलती हैं। गर्मी के मौसम में किसी भी चीज का तापमान बढ़ जाता है ऐसे में गाड़ी से सफर करते वक्त बीच बीच में हीटिंग मार्क को भी देखते रहें। ताकि अलर्ट मिलने पर गाड़ी को रोककर उसे ठंडा होने दें।
लगातार लंबी दूरी न तय करें
भीषण गर्मी के चलते विशेष बात का ध्यान रखना होगा कि एक साथ लंबी दूरी का सफर न तय करें। यदि करते भी है तो रूक रूक कर सफर करें, जिससे इंजन को ठंडा होने का समय मिल सके। इंजन के लगातार चलने से ही आग लगने की घटनाए होती है।

एक्सेसरीज कंपनी से ही लगावाए
आपकी गांड़ी में कभी भी कोई पार्ट्स खराब होता है तो किसी भी बाजार की दुकान से बदलवाने या लगवाने चले जाते हैं। कोशिश करें कि आप कंपनी में ही अपनी गाड़ी को ले जाएं। जहां ओरिजिनल पार्ट्स (original parts) मिलते है। यदि आप किसी लोकल वायर या पार्टस को लगवा लेतें है तो भविष्य में गाड़ी में आग लगने जैसा खतरा होने की संभावनाए बढ़ जाती है।

सीएनजी (cng) गाड़ी वालें दे विशेष ध्यान
यदि आप सीएनजी (cng) कार चलाते हैं तो इस बात को गंभीरता से लें क्योंकि पेट्रोल की तुलना में सीएनजी (cng) गैस ज्याद जल्दी हीट करती है। इंजन को ओवर हीट होने से बचाने के लिए आप सुबह या शाम को तय करें तो बेहतर होगा। जिससे दुर्घटना का शिकार होने से भी बच पाएंगे

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button