Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्म

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि में गृह प्रवेश करने से पहले जरूर जान लें यें बात

Chaitra Navratri 2024: इस साल चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुरू हो रही है। इस दिन देवी दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और उनकी विधि-विधान से पूजा करते हैं। साथ ही कुछ लोग नवरात्रि में गृह प्रवेश करना शुभ मानते हैं, लेकिन इस साल लोगों में नवरात्रि पर गृह प्रवेश के शुभ समय को लेकर असमंजस की स्थिति है। आइए जानते हैं कि इस साल नवरात्रि पर गृह प्रवेश करना शुभ है या नहीं।

इस साल चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) 9 अप्रैल यानि आज मंगलवार से शुरू हो रही है। नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप पूरे विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा करते हैं तो मां दुर्गा की कृपा से आपको जीवन में साहस, पराक्रम, धन, अच्छा स्वास्थ्य मिलेगा और आपकी सभी बाधाएं भी दूर हो जाएंगी। चैत्र नवरात्रि के दौरान पूरे 9 दिनों तक व्रत रखा जाता है।

व्रत के आखिरी दिन कन्या पूजन के बाद व्रत पूरा होता है। कुछ लोग महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन करते हैं तो कई लोग महानवमी के दिन कन्याओं को भोजन कराते हैं। इस बार महानवमी 17 अप्रैल को है। नवरात्रि (Chaitra Navratri) पर कई शुभ कार्य किये जाते हैं। कई लोग नवरात्रि के दौरान गृह प्रवेश भी करते हैं। आइए जानते हैं कि क्या इस साल नवरात्रि पर गृह प्रवेश के लिए कोई शुभ मुहूर्त है?

Also Read: Latest Dharm Karam News | News Watch India

क्या हम नवरात्रि उत्सव के दौरान गृह प्रवेश करते हैं?

नवरात्रि (Chaitra Navratri) के दौरान कई शुभ कार्य किये जाते हैं। नवरात्रि पर नया व्यवसाय, नौकरी, घर, आभूषण आदि खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि माता दुर्गा का विशेष दिन होता है, अगर आप इन दिनों में नए घर में प्रवेश करते हैं तो माता दुर्गा की कृपा आप पर बनी रहती है। मां दुर्गा की कृपा से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इससे आपके घर में हमेशा सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है।

इस वर्ष चैत्र नवरात्रि पर गृह प्रवेश न करें

गृह प्रवेश के लिए नवरात्रि (Chaitra Navratri) को शुभ माना जाता है लेकिन इस वर्ष चैत्र नवरात्रि का पर्व गृह प्रवेश के लिए शुभ नहीं है क्योंकि इस वर्ष नवरात्रि के दौरान खरमास चल रहा है। खरमास के दौरान कोई भी शुभ कार्य करना शुभ नहीं माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार खरमास साल में दो बार आता है।

हिंदू कैलेंडर की मानें तो, इस साल 14 मार्च से खरमास शुरू हो गया था जो 13 अप्रैल को खत्म हो जाएगा। यही कारण है कि इस साल चैत्र नवरात्रि में खरमास भी चल रहा है, इस कारण से गृह प्रवेश या कोई भी गृह प्रवेश पूजा न करें इससे संबंधित। खरमास की वजह से अप्रैल के महीने में गृह प्रवेश का कोई शुभ मुहूर्त नहीं है। खरमास खत्म होने के बाद शुभ मुहूर्त देखकर गृह प्रवेश कर सकते हैं।

कब ख़त्म होगा खरमास?

खरमास के दौरान पूजा, भजन, कीर्तन करने पर कोई रोक नहीं है। आप मां दुर्गा की विधिवत पूजा तो कर सकते हैं लेकिन इस दौरान कोई भी सांसारिक कार्य यानि गृह प्रवेश नहीं करें। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक खरमास साल में 2 बार तब आता है जब सूर्य धनु और मीन राशि में प्रवेश करता है। खरमास के दौरान कोई भी नया कार्य, व्यवसाय आदि शुरू करना सही नहीं माना जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button