धर्म-कर्मन्यूज़

Chaturmas 2024 Date: चातुर्मास हो रहा शुरू, अगले चार महीने ये काम करने से बचें

Chaturmas 2024 Date: 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी से शुरू होकर चातुर्मास 12 नवंबर को देवउठनी एकादशी के साथ समाप्त होगा। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चातुर्मास के दौरान कुछ ऐसे नियम हैं जिनका पालन करना व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति के लिए आवश्यक है। आइए जानते हैं चातुर्मास के दौरान क्या करना उचित है और क्या नहीं।

आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि से चातुर्मास प्रारंभ होता है और इस वर्ष यह तिथि 17 जुलाई यानि बुधवार को है। इस दिन का दूसरा नाम देवशयनी एकादशी भी है। देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान विष्णु क्षीर सागर में योग निद्रा के लिए चले जाते हैं, तभी से चार महीनों का चातुर्मास शुरू हो जाता है। चातुर्मास में शादी, विवाह, गृह प्रवेश आदि शुभ व मांगलिक कार्यक्रमों पर रोक लग जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चातुर्मास में जप-तप और पूजा पाठ का विशेष महत्व है, ऐसा करने से आत्मा की शुद्धि होती है और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं चातुर्मास का महत्व और इन चार महीनों में क्या करना चाहिए और क्या नहीं…

चातुर्मास का महत्व

चातुर्मास 17 जुलाई को आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि से शुरू होकर 12 नवंबर को कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को समाप्त होगा। चातुर्मास में चार महीने होते हैं सावन, भाद्रपद, आश्विन और कार्तिक। चतुर्मास के दौरान भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं, जिसके बाद भगवान शिव चार महीने तक ब्रह्मांड पर राज करते हैं। शास्त्रों और पुराणों में चतुर्मास के दौरान भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करने के बारे में कहा गया है कि उनका नाम लेने मात्र से ही सभी पाप धुल जाते हैं और जीवन के कष्ट दूर हो जाते हैं। इसके अलावा, कुंडली के सभी दोष समाप्त हो जाते हैं और जीवन सुखी, समृद्ध और आर्थिक रूप से सफल होता है।

चातुर्मास में क्या करें

चातुर्मास के दौरान जप, ध्यान और भक्ति की स्थिति में रहने की सलाह दी जाती है। प्रतिदिन सत्यनारायण की कथा सुनना भी लाभकारी माना जाता है।

चातुर्मास के दौरान पूजा, प्रार्थना, सत्संग, दान, यज्ञ, तर्पण, संयम और इष्टदेव की भक्ति सभी की सलाह दी जाती है।

चातुर्मास के दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और सामाजिक कार्य करने चाहिए।

चातुर्मास में सूर्योदय से पहले उठकर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें। इसके अलावा, हर दिन कनकधारा स्तोत्र और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

चातुर्मास के दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करना और सात्विक भोजन करना प्रथा है। इसके अलावा, दान की इन पाँच श्रेणियों का विशेष महत्व है: अन्नदान, दीपदान, वस्त्रदान, छाया और श्रमदान।

चातुर्मास में अधिकतर समय मौन रहना चाहिए और दिन में केवल एक बार ही उत्तम भोजन करना चाहिए। साथ ही चार महीनों में फर्श या भूमि पर सोना चाहिए।

चातुर्मास में ब्रजधाम की यात्रा करना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि सभी तीर्थ चातुर्मास में ब्रजधाम आते हैं।

चातुर्मास में क्या नहीं करना चाहिए

चातुर्मास के दौरान 16 शुभ और मांगलिक संस्कार, जैसे विवाह समारोह, गृहप्रवेश, मुंडन, जातकर्म संस्कार आदि वर्जित हैं। काला या नीला वस्त्र भी उचित नहीं है।

चातुर्मास के दौरान बिस्तर या गद्दे पर सोना उचित नहीं है। यह अहंकारी, घमंडी या आडंबरपूर्ण बनने का समय भी नहीं है।

चातुर्मास के दौरान ब्रज धाम की यात्रा केवल पैदल ही करनी चाहिए।

चातुर्मास के दौरान दाढ़ी और बाल नहीं कटवाने चाहिए। साथ ही अपशब्द, अनैतिक व्यवहार, झूठ आदि से भी बचना चाहिए।

चातुर्मास के दौरान मांस, मछली, तेल से बने पदार्थ, दूध, दही, चीनी, मिठाई, अचार, हरी सब्जियां और सुपारी आदि खाने से बचना चाहिए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button