धर्म-कर्मन्यूज़

Chhath Puja Holiday 2023: छठ पूजा के पर्व पर यूपी- दिल्ली के स्कूल बंद है या नहीं? यहां देखे पूरी अपडेट

Chhath Puja Holiday 2023: 17 नवंबर से छठ पूजा शुरू हो रही है। इस साल छठ 19 नवंबर को है। राजधानी दिल्ली में भी इसे लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अलग-अलग जगहों पर छठ पूजा के लिए घाट बनाए गए हैं। लेकिन क्या छठ पर इस बार दिल्ली में स्कूलों की छुट्टी रहेगी?

इस साल 19 नवंबर को छठ पूजा है। हालांकि पूजा विधि 17 अक्टूबर से ही शुरू हो जाएगी। इस बीच राजधानी में भी अलग-अलग स्थानों पर छठ की तैयारियां (Chhath Puja Holiday 2023) चल रही हैं। MCD हर वार्ड में छठ पूजा के लिए घाट बना रहा है। लेकिन कई लोगों के मन में स्कूलों की छुट्टी को लेकर सवाल है। पिछले सालों में छठ के दिन दिल्ली में भी छुट्टी रह चुकी है। लेकिन क्या इस साल छठ पर दिल्ली के स्कूल बंद रहेंगे या नहीं? इसे लेकर क्या (Chhath Puja Holiday 2023) अपडेट है? आइए बताते हैं।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News Chhath Puja school holiday News । Dhram-Karam News Today in Hindi

दिल्ली में स्कूलों की छुट्टी है या नहीं?

राजधानी दिल्ली में छठ पर स्कूल बंद हैं। दरअसल दिल्ली में इन दिनों विंटर वेकेशन चल रही हैं। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने 9 नवंबर से सर्दियों की छुट्टियां कर दी गई (Chhath Puja Holiday 2023) थीं। आमतौर पर विंटर ब्रेक जनवरी में होता था, लेकिन इस बार इसे 9 नवंबर को ही लागू कर दिया। ये छुट्टियां 18 नवंबर तक हैं। छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू हो रही है। ऐसे में छठ के शुरुआती दो दिन तक तो बच्चों की छुट्टी (Chhath Puja Holiday 2023) है। वहीं 19 नवंबर को छठ वाले दिन रविवार है। ऐसे में उस दिन भी स्कूल बंद ही रहेंगे। हालांकि 20 नवंबर को स्कूल खुलेंगे या नहीं, इसे लेकर फिलहाल कोई अपडेट नहीं आया है। लेकिन जिस तरह से दिल्ली में प्रदूषण फिर गंभीर स्थिति में पहुंच गया है, उसे देखते हुए सरकार छुट्टियों को बढ़ा सकती है।

नोएडा-गाजियाबाद में छुट्टी पर अपडेट

दिल्ली में तो छठ तक स्कूल बंद हैं ,मगर NCR के अन्य शहरों में स्थिति अलग है। नोएडा-गाजियाबाद में 16 नवंबर से स्कूल खुल गए हैं। अभी तक छुट्टी को लेकर कोई आदेश नहीं (Chhath Puja Holiday 2023) आया है। मगर छठ वाले दिन रविवार है और उस दिन नोएडा-गाजियाबाद (Noida-Ghaziabad) के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

Delhi के हर वॉर्ड में छठ घाट बना रही है MCD

दिल्ली में छठ पूजा की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस बार दिल्ली के हर वॉर्ड में छठ पूजा के लिए घाट तैयार किए जा रहे हैं। दिल्ली की मेयर मेयर डॉक्टर शैली ओबरॉय ने बताया कि 100 वॉर्डों में छठ घाट बनकर तैयार भी हो गए हैं। बाकी में घाट बनाने का काम 80 से 90 फ़ीसदी पूरा कर लिया गया है। इन घाटों पर श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी।

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

दिल्ली के बाजारों में जुट रही भीड़

दिल्ली के बाजारों में छठ पूजा का सामान बिकने लगा है। मंडियों से लेकर गली-मोहल्ले तक पूजा से जुड़ी हर तरह की वस्तु मिल रही है। दीपावली के पहले से थोक व्यापारी पूजा से जुड़ा सामान मंगाना शुरू कर देते हैं। अब जगह-जगह स्टॉल सज चुके हैं। इस बार भाव भी सामान्य बने हुए हैं। छुट्टी नहीं मिलने की वजह से जो श्रद्धालु पूर्वी उत्तर प्रदेश या बिहार स्थित अपने घर नहीं जा पाते हैं या फिर ऐसे लोग जो यहीं पर परमानेंट रहने लगे हैं वे दिल्ली-एनसीआर में ही छठी मैया और सूर्य देव की आराधना करते (Chhath Puja Holiday 2023) हैं। अब यूपी-बिहार का व्यक्ति दिल्ली के किसी भी कोने में रहे, उसे पूजा से जुड़ा सामान आसानी से उपलब्ध हो रहा है। मार्केट में इस बार छठ पूजा का सामान ठीकठाक मात्रा में आया है। यही वजह है कि पूजन से जुड़े सामान के भाव में तेजी नहीं है। बांस के सामान, नारियल और गागल के प्राइस में मामूली बढ़त है। राजधानी में आजादपुर, ओखला, केशोपुर, गाजीपुर, नजफगढ़ मंडी में छठ पूजा का माल थोक में (Chhath Puja Holiday 2023) आता है। यहीं से अलग-अलग क्षेत्रों की मार्केट में सप्लाई होती है। आज से मुख्य खरीदारी शुरू हो जाएगी। यूपी में शानदार एक्सप्रेस-वे बन जाने से अब माल भी कम समय में दिल्ली पहुंच रहा है।

कब क्या होगा?
नहाय खाय : 17 नवंबर 2023, शुक्रवार
खरना : 18 नवंबर 2023, शनिवार
छठ पूजा का संध्या अर्घ्य : 19 नवंबर 2023 यानि रविवार को है
छठ पूजा सूर्योदय अर्घ्य : 20 नवंबर 2023 यानि सोमवार को है

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button