ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Coronavirus News:  फिर डरा रहा है कोरोना लगातार बढ़ रहे हैं मामले, एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह पॉजिटिविटी रेट 3.39 फीसदी के आस पास

Coronavirus New Variant: देशभर में कोरोना (CORONA) के मामलों में फिर इजाफा देखने के मिल रहा है. ऐसे में जरूरी है कि कोरोना बचने के लिये जरूरी चीजों का इस्तेमाल करें. इससे पहले स्वास्थ्य विभाग कोरोना (Coronavirus) को लेकर पहले भी लोगों को सावधान कर चुका है. पिछले दो दिनों कोरोना के छह हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए थे. वहीं 5 हजार 357 नए केस दर्ज किए गए. इसी के साथ अब कोरोना के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 32 हजार 814 हो गई है. इसके साथ ही पॉजिटिविटी (positivity) रेट 3.39 प्रतिशत हो गया है. देश की केंद्र सरकार ने इन आंकड़ों पर लगातार नजर बना रखी है और राज्यों को सावधानी बरतने के निर्देश दिया हैं.

आपके बता दें कि, कोरोना के सब-वेरिएंट्स (Corona Sub Variants) भी खतरनाक साबित हो रहे हैं. इस स्थिति में देश के अलग-अलग राज्य कोरोना वायरस के प्रभावों को देखते हुए कदम उठा रहे हैं. इस कड़ी में कई राज्यों में एक बार फिर से मास्क (Mask) अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं कई राज्य में लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. पिछले हफ्ते स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी सभी राज्यों को कोरोना को लेकर सतर्क रहने की अपील की थी.

कोरोना के बढ़ते मामलों के लेकर सरकार सतर्क

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वास्थ्य विभाग (health Department) की ओर से अस्पतालों में पॉलीक्लिनिक परीक्षण बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. लोगों को कोरोना से सावधानी बरतने और टीकों के बूस्टर शॉट लेने के सुझाव दिए गए हैं. यूपी की योगी सरकार ने सभी हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर की स्क्रीनिंग किए जाने के सख्त निर्देश दिए हैं. जिसके अनुसार कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले सभी नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजना जरूरी है.

इन प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क जरूरी

कोविड़ की बढ़ते मामलों की दर को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना जरूरी कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं केरल में गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. पुडुचेरी में भी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. अस्पताल, होटल, रेस्तरां, शराब की दुकानों में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ-साथ सभी कामकाज वाले स्थानों पर मास्क जरूरी है

जीनोम परीक्षण में तेजी लाने के आदेश

पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक बैठक में जीनोम परीक्षण (Genome Testing) में तेजी लाने के आदेश और अस्पतालों में मॉक ड्रिल के भी निर्देश दिया था. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ‘XBB.1.16 के सब-वेरिएंट की वजह से कोराना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि यह बहुत खतरनाक नहीं है’

रिपोर्टस के मुताबिक, 10 और 11 अप्रैल को सार्वजनिक और निजी अस्पतालों की आपातकालीन तैयारियों का आकलन करने के लिए एक देशभर में मॉक ड्रिल की तैयारी चल रही है. स्वास्थ्य मंत्री मानना है कि,सरकार कोरोना से निपटने के लिए हर तरह से तैयार है. उनका कहना है कि अस्पतालों में भी तमाम सुविधाएं पर्याप्त हैं.जिनकी हर सप्ताह समीक्षा की जाती है.

लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड 19 का नया वेरिएंट XBB.1.16 तेजी से रफ्तार पकड़ चुका है.संक्रमण के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. लेकिन आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है.अगले 2-3 हफ्ते में कोरोना के मामले में फिर से कम होने लगेंगे.दरअसल, इन दिनों कोविड-19 प्रोटोकॉल को लेकर लापरवाह हैं और इसी वजह से वह मामले में बढ़ रहे हैं. इसी कारण कोविड के नए मामलों में इजाफा हो रहा है.

ये भी पढ़े… Corona Virus: कोरोना और हार्ट अटैक के बढते केस क्या इन दोनों बीमारियों के बीच  है कोई संबंध ?

इसलिय कोरोना से डरने की जरूरत नहीं?

उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना से संक्रमित होने के बावजूद लोगों को ज्यादा कोई तकलीफ नहीं हो रही है. कुछ लोग जांच भी नहीं करा रहे हैं वरना मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है. हालांकि, इस स्थिति को देखकर लग रहा है कि अधिकतर संक्रमित लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button