ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहरलाइफस्टाइल

15 दिन के अंदर बढ़ते कोरोना के केस, बता रहे हैं ये आकड़े

Covid news: भारत में एक बार फिर से कोरोना के केंस तेजी से देखने को मिल रहे है संक्रमण का दर भी लगातार बढ़ रहा है. आंकड़े बताते हैं कि देश में 15 दिन के अंदर 32 जिलों में पॉजिटिविटी रेट(positive rate) 10 % से अधिक हो गया. आइए जानते है पूरी खबर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के 1,573 नए केस सामने आए हैं, जबकि सक्रिय केस की संख्या बढ़कर 10,981 हो गई है. केरल (kerala)में कोरोना वायरस के चलते 4 लोगों की मौत हो गई इसी के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,841 हो गई है.

देश में इस समय डेली पॉजिटिविटी रेट(Daily positivity rate) 1.30 प्रतिशत है. जितने लोग कोविड का टेस्ट करा रहे है उनमें 1.30 % लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं. साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट(Weekly positivity rate) की बात करें तो ये 1.47 प्रतिशत दर्ज की गई है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया हमारे देश में अब तक 4 करोड़ 47 लाख 07 हजार 525 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इनमें 0.02 % केस एक्टिव हैं, जबकि 98.79 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके हैं. 1.19 प्रतिशत लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई.

32 ऐसे जिले हैं, जहां इस समय 10 % से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट(positivity rate) है. 8 से 14 मार्च के बीच ऐसे 9 जिले थे. जबकि 15 जिलों में 5 से 10% तक पॉजिटिविटी रेट थी. 12 से 18 मार्च के बीच 10% या इससे अधिक वाले पॉजिटिविटी रेट वाले शहरों की संख्या 14 हो गई. इस दौरान 34 ऐसे जिले थे, जहां 5 से 10% के बीच पॉजिटिविटी रेट थी. 19 से 25 मार्च के बीच ऐसे शहरों की संख्या में तेजी बढ़ोतरी देखने को मिली. इस बीच, 32 ऐसे जिले हो गए जहां 10% या इससे अधिक पॉजिटिविटी रेट है, जबकि 63 जिलों में 5 से 10 प्रतिशत के बीच पॉजिटिविटी रेट है.

पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में दिल्ली (delhi) के चार जिले शामिल

सबसे अधिक पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में दिल्ली (delhi) के चार जिले शामिल हैं साउथ दिल्ली(south delhi) में पॉजिटिविटी रेट 13.8% है. ईस्ट दिल्ली(east delhi) में 13.1%, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 12.3%, सेंट्रल दिल्ली(central delhi) में पॉजिटिविटी रेट 10.4% है.

दिल्ली (Delhi) के अलावा सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले जिले महाराष्ट्र, केरल और गुजरात में हैं आंकड़े बताते हैं कि केरल(kerala) के वायनाड में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 14.8% है, जबकि कोट्टयम में 10.5% है. इसी तरह महाराष्ट्र के सांगली में 14.6% और पुणे में 11.1% पॉजिटिविटी रेट है. गुजरात(Gujrat) के अहमदाबाद जिले में 10.7% पॉजिटिविटी रेट है.

डॉक्टर्स(doctors) का कहना है कि मौजूदा समय जो हालात हैं, वो ठीक पिछले साल जनवरी से मार्च की तरह हैं. तब भी तीसरी लहर के दौरान लोगों में कोरोना के समान लक्षण नजर आ रहे थे।

Read Also : latest news In Hindi, News Watch

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन(Indian medical association) के राष्ट्रीय कोविड टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन(dr. rajeev jayadevan) कहते हैं कि कोरोना के मामलों में तेजी आई है, लेकिन राहत की बात है कि अभी हालात इतने नहीं बिगड़ी हैं कि अस्पतालों में भीड़ बढ़े. भारत(india) के अस्पतालों में अभी तक कोविड मरीजों की भीड़ नहीं लग रही है. ऐसे में हमें इस डेटा को और अधिक बारीकी से देखने की जरूरत है.

दिल्ली (delhi) लोक नायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार (dr. suresh kumar) कहते हैं कि वर्तमान में अस्पताल में 2 कोविड-19 मरीज भर्ती हैं. एक मरीज ऑक्सीजन(oxygen) सपोर्ट पर है जबकि दूसरे को वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत है. मतलब कोरोना मरीजों की संख्या जरूर बढ़ रही है, लेकिन गंभीर रोगी अभी कम है. ये राहत की बात है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button