Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Latest Political News Rajnath singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साफ किया- आरक्षण का आधार धर्म नहीं…

Defense Minister Rajnath Singh made it clear – Religion is not the basis of reservation…

Latest Political News Rajnath singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों काफी व्यस्त हैं। जहां वो देशभर में चुनावी रैलियों और जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं, वहीं आज पांचवें चरण में उनकी अपनी सीट लखनऊ में भी चुनाव है।

ऐसे में उन्हें अपने गृह नगर लखनऊ पर भी ध्यान देना होगा। उनका मानना है कि इस चुनाव में विपक्ष की हार हुई है। ऐसी बातों को हवा दी जा रही है जो वास्तव में कहीं हैं ही नहीं। आरक्षण हो, संविधान हो या अग्निवीर विपक्ष हर बात पर झूठ का सहारा ले रहा है। उनका कहना है कि आरक्षण धर्म के नाम पर नहीं बल्कि गरीबी के आधार पर दिया जा रहा है। ऐसे में आरक्षण खत्म करने का सवाल ही नहीं उठता।

यह चुनाव पिछले चुनावों से किस तरह अलग है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोगों का भरोसा और बढ़ गया है। दूसरे देश भी अब मानने लगे हैं कि आने वाला समय भारत का है। भारत की अर्थव्यवस्था 11वें स्थान से उछलकर 5वें स्थान पर पहुंच गई है। वर्ष 2027 तक हम शीर्ष तीन में होंगे। सभी समझते हैं कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था डबल राशन देने की बात हो रही है?

विपक्ष भी अब योजनाओं पर घोषणाएं कर रहा है। डबल राशन देने की बात हो रही है?

विपक्ष जानता है कि उनकी सरकार नहीं आने वाली है। ऐसे में वह कोई भी झूठा वादा कर सकते हैं। राहुल गांधी कह रहे हैं कि हम आएंगे तो संपत्तियों का सर्वे कराएंगे और बंटवारा करेंगे। क्या यह संभव है? अर्जेंटीना, नॉर्वे, वेनेजुएला जैसे देश इस मामले में बर्बाद हो गए। हमने कोरोना में राशन वितरण शुरू किया था। इसे जरूरी समझा तो जारी रखा।

विपक्ष कहता है कि अगर भाजपा 400 पार कर गई तो क्या आरक्षण या संविधान में बदलाव होगा?

इन लोगों ने संविधान में 80-90 बार संशोधन किया। वर्ष 1976 में इंदिरा गांधी ने संविधान की प्रस्तावना में ही इसकी आत्मा को बदल दिया था। आरक्षण धर्म के नाम पर नहीं बल्कि गरीबी के आधार पर होना चाहिए और भारत में अभी गरीबी के आधार पर ही आरक्षण दिया जा रहा है। इसे खत्म करने का सवाल ही नहीं उठता। विपक्ष कहता है कि हम धर्म के नाम पर आरक्षण देंगे। क्या संविधान इसकी इजाजत देता है? मैं विपक्ष से कहता हूं कि अल्पसंख्यकों से झूठ न बोलें।

आज पांचवां चरण है। सीटों को लेकर आप क्या संभावनाएं देखते हैं?

हम लक्ष्य तक पहुंच रहे हैं। मैं फिर से दोहराता हूं। हमने अनुमान और लोगों की मंशा के आधार पर ही कहा था कि यह 400 के पार होगा। संविधान या आरक्षण को खत्म करने की बात नहीं।

चीन हमारे पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को प्रभावित कर रहा है, आप क्या कहते हैं?

फिलहाल चीन के साथ कमांडर स्तर पर सही माहौल में बातचीत हो रही है। हमें नतीजों का इंतजार करना चाहिए। हमारे जवान हमेशा मुस्तैदी और बहादुरी के साथ सीमा की रक्षा करते रहे हैं। हम चाहते हैं कि एलएसी का स्थायी समाधान हो। वे भी कहते हैं कि समाधान की जरूरत है। दोनों तरफ से प्रयास जारी हैं। आश्चर्य की बात यह है कि विपक्ष कई बयान जारी कर रहा है, लेकिन आज तक किसी ने मेरे मुंह से यह बयान नहीं सुना कि 1962 में चीन ने क्या किया था?

यूपी में काम करने में किसका योगदान है? राज्य सरकार या केंद्र सरकार?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सभी काम हो रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरी ईमानदारी से इसे लागू कर रहे हैं।

यूपी में क्षत्रिय समाज की नाराजगी का कितना असर होगा?

ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। हर चुनाव में ऐसा होता है। कभी ब्राह्मण, कभी कोई और। सब ठीक हो जाएगा। कोई नाराज नहीं है।

चर्चा है कि अगर उत्तर प्रदेश में बीजेपी को ज्यादा सीटें मिलीं तो योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री नहीं रहने दिया जाएगा?

यह पूरी तरह से निराधार और काल्पनिक सोच है। यह विपक्ष की नापाक हरकत है। यह जनता को गुमराह करने की हरकत है। योगी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। मोदी खुद उनकी तारीफ करते हैं। उन्हें हटाने का सवाल ही नहीं उठता। योगी ने जवाब दिया कि अगर कोई झूठ बोलेगा तो उसे इसका जवाब देना होगा।

क्या बेरोजगारी भी एक बड़ा मुद्दा है?

देखिए, सरकारी नौकरी ही एकमात्र रोजगार नहीं है। दूसरे रोजगार भी हैं, जैसे रेहड़ी-पटरी लगाना। मुद्रा योजना का लाभ युवा उठा रहे हैं। यहां रोजगार के अवसर बढ़े हैं। हमने एक करोड़ लखपति दीदी बनाए। तीन करोड़ का लक्ष्य है। मोदी जी क्षमताओं के धनी हैं। वो देश के युवाओं के बारे में खास तौर पर सोचते हैं।

क्या विपक्ष सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगा रहा है?

अगर ऐसा है तो अदालतें आरोपियों को राहत क्यों नहीं दे रही हैं? ईडी ने हमारी सरकार में उनके कार्यकाल के दौरान सिर्फ 32 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की थी, ईडी ने अब तक 22 हजार करोड़ रुपये नकद और 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त की है। डर होना चाहिए कि अगर आप कुछ गलत करेंगे तो आपको सजा भुगतनी पड़ेगी।

आप सीएम भी थे और अब योगी भी हैं। आप किसे बेहतर मानते हैं?

मेरा कार्यकाल छोटा रहा है, मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि योगी आदित्यनाथ मुझसे बेहतर काम कर रहे हैं। हमारा कार्यकाल सरकार ख़त्म होने का आखिरी समय था। मुझे जो भी समय मिला, मैंने उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की, लेकिन योगी यूपी में बहुत समझदारी से काम कर रहे हैं। विकास की पहली शर्त है यूपी में बेहतर कानून व्यवस्था। उत्तर प्रदेश में अपराधियों का पूरी तरह सफाया हो चुका है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button