Sliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

New Year पर Delhi Metro बदला शेड्यूल! 31 दिसंबर को Metro में सफर करने से पहले जान लें बदलाव

New Year in Delhi: दिल्ली में नए साल को लेकर हर स्तर पर तैयारियां की जा रही है. वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को लेकर एक गाइडलाइंस जारी की हैं. भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली मेट्रो ने भी कमर कस लिया है. भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने दिल्ली के नागरिकों से अनुरोध किया है. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) रेल कॉर्पोरेशन DMRC ने एक विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए बताया कि नए साल की पूर्व संध्या 31 दिसंबर 2023 पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए रात नौ बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन (Rajeev Chowk Metro Station) से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. आपको बता दें कि 31 दिसंबर को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन (Rajeev Chowk Metro Station) से आखिरी ट्रेन रवाना होने तक यात्रियों को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगाी DMRC ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं. मेट्रो नेटवर्क पर मेट्रो सेवाएं नियमित समय तालिका के मुताबिक उपलब्ध रहेंगी.

Also Read: Latest Hindi NewsNew Year in Delhi । News Today in Hindi

नए साल पर बार-रेस्तरां की तैयारी

दिल्ली में 31 दिसंबर की रात के लिए बार और रेस्तरां मालिकों ने तैयारी शुरू कर दी है. बार और रेस्तरां में प्री-बुकिंग भी की जा रही है. बार मालिकों ने जानकारी देते हुए बताया कि कई विदेशी मेहमान भी बुकिंग कर रहे हैं. नए साल के जश्न की तैयारियां इन जगहों पर शुरू हो गई है. वहीं शराब के नशे में हुड़दंग करने वालों से निपटने के लिए भी तैयारी की गई है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) इसके लिए अलर्ट मोड में है.

डीसीपी पूर्वी दिल्ली अमृता गुगुलोथ ने जानकारी देते बताया कि हमने सभी क्लब, मॉल, बार और रेस्तरां के मालिकों के साथ पीस कमेटी की बैठक कर उन्हें नए साल के लिए पुलिस की तैयारियों के बारे में बताया गया है. सभी मलिकों को समझाया गया है कि उन्हें क्या-क्या करने की जरूरत है और किस तरह से सावधानियां बरतनी है. वाहन पार्किंग को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं. वहीं कनॉट प्लेस के होटलों में किसी तरह की हुड़दंग के लिए सीधे पुलिस को सूचना देने को कहा गया है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

मॉल, पर्यटक स्थलों आदि जगहों पर होगी भीड़-भाड़

किसी भी तरह से लोगों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने लोगों की सुरक्षा और उनके सुगम यातायात के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. इस दौरान मॉल, रेस्तरां और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मनोरंजन स्थलों बड़ी संख्या में लोग आने के लिए अपने वाहनों का इस्तेमाल करेंगे. जिस को लेकर सड़कों पर यातायात का दबाव बढ़ने की सम्भावना है

इस समय कोरोना (corona) का खतरा भी तेजी से बढ़ गया है. सम्भावना है कि नए साल सेलिब्रेशन के दौरान कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं. इसको लेकर दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है कोरोना के नए सब-वेरिएंट JN-1 संक्रमण बढ़ने की आंशका के मद्देनजर एम्स में एक वार्ड आरक्षित कर दिया गया है. इस वार्ड में कोरोना के मरीजों का इलाज किया जाएगा. इसको लेकर एम्स प्रशासन ने बीते मंगलवार को एक आदेश जारी किया था।. वहीं दिल्ली सरकार ने अन्य अस्पतालों में इसकी तैयारी पूरी कर ली है. स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए अस्पतालों का दौरा भी किया था.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

सार्वजनिक और निजी वाहनों पर प्रतिबंध

नए साल की पूर्व संध्या पर ट्रैफिक पुलिस (traffic police) ने पूरी दिल्ली में यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए विस्तृत यातायात व्यवस्था की है. सुरक्षा कारणों से कुछ प्रतिबंध भी लगाए गए हैं जो 31 दिसंबर की रात 8 बजे से नए साल के जश्न के समापन तक लागू रहेंगे. ये प्रतिबंध सार्वजनिक और सभी निजी परिवहन वाहनों पर लागू होगा.

ट्रैफिक पुलिस (traffic police) की नए साल को लेकर गाइडलाइंस

किसी भी वाहन को गोल चक्कर मंडी हाउस, गोल चक्कर बंगाली मार्केट, रंजीत सिंह फ्लाईओवर के उत्तरी तल, मिंटो रोड – दीन दयाल उपाध्याय मार्ग क्रॉसिंग, आर.के. आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग क्रॉसिंग, मुंजे चौक के पास चेम्सफोर्ड रोड (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन), गोल चक्कर जी.पी.ओ., गोल चक्कर गोल मार्केट, नई दिल्ली, कस्तूरबा गांधी रोड – फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग, पटेल चौक, जय सिंह रोड-बंगला साहिब लेन , गोल चक्कर विंडसर प्लेस से आगे कनॉट प्लेस की तरफ जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

गुरुग्राम- नए साल पर 3 हजार पुलिसकर्मी तैनात

गुरुग्राम के DLF इलाके में 10 जगहों पर पार्किंग स्थल चिह्नित किये गए है. खुले में पार्किंग करने पर कार्रवाई की जाएगी. कोई भी व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी चलाते समय पाया गया तो उस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही 3 महीने के लिए उसका लाइसेंस सस्पेंड कर दिया जाएगा. नए साल को लेकर पूरे शहरभर में लगभग 72 जगहों पर नाकेबंदी की जाएगी. सभी पुलिसकर्मी सादी वर्दी में तैनात रहेंगे. शहर में लगभग 300 पब और बार हैं. इसमें से 200 पब और बार में नए साल के जश्न पर कार्यक्रम किये जाएंगे. वहीं आबकारी विभाग ने शराब ठेके के लिए 70 अस्थाई लाइसेंस जारी किये है. कल तक इनकी संख्या 100 के पार हो जाएगी. पिछले साल लगभग 60 लाइसेंस जारी किए गए थे. लेजर वैली ग्राउंड में बड़ा कार्यक्रम होने वाला है. गायिका कनिका कपूर प्रस्तुति देंगी

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button