दिल्लीन्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

बाढ़ के बाद दिल्ली में डेंगू ने दी दस्तक, इस खतरनाक स्ट्रेन से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Dengue cases: देश की राजधानी अभी बाढ़ जैसी भयावह आपदा से जूझ ही रही थी कि इसी बीच एक और नए खतरे का साया नजर आने लगा है। दिल्ली में डेंगू ने दस्तक दे दी है। बाढ़ जैसी भयंकर त्रासदी से लोग पूरी तरह से उबर भी नहीं पाए कि अब इस बीमारी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। लगातार हो रही बारिश के चलते अब दिल्ली में डेंगू के मामले सामने आने लगे है जो कि काफी चिंता का विषय है। राजधानी दिल्ली में एक के बाद एक समस्याएं पैदा हो रही हैं। दिल्ली में वैसे भी कई दिनों से बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। हालात बेहद ही बुरे हो गए। तो अब डेंगू ने दिल्लीवासियों के लिए बड़ी चुनौती पैदा कर दी है। लोगों को अब डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ रहा है।

डेंगू का खतरनाक स्ट्रेन
दिल्ली सरकार का कहना है कि इस बार डेंगू ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है, जिसकी वजह से डेंगू तेज रफ्तार से बढ़ रहा है डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। डेंगू के तेज रफ्तार से बढ़ते मामलों ने सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। दिल्ली में बताया जा रहा है कि इस बार सबसे खतनाक स्ट्रेन डी-2 पाया गया है जिससे अभी तक 20 में 19 मरीज इसी से जूझ रहें हैं।

सरकार ने जताई चिंता
डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से बीमारी से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी कर की जा रही हैं जिसके तहत सरकार ने सभी अस्पतालों में एमरजेंसी बेड को तैयार रखने का आदेश दिया है। अस्पताल में ज्यादा से ज्यादा बेड के इंतजाम करने के लिए कहा है। सभी मरीजों की जल्द से जल्द से रिपोर्ट सौंपने के लिए भी कहा है। ताकि समय रहते डेंगू पर काबू पाया जा सके। जिसके लिए अस्पतालों में वार्ड को भी अलग-अलग कर दिया गया है कहा जा रहा है कि आगामी दिनों में डेंगू के और भी मामले बढ़ सकते हैं।

इन बातों का रखें खास ध्यान
अगर आप को हल्का सा भी बुखार आ रहा है तो बिना देर किए जांच कराए
बुखार के साथ यदि आपको उल्टी दस्त हो रही है तो अस्पताल जाए
बंद बाजू के कपड़े पहनें
साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें
कहीं भी पानी एक स्थान पर न जमा होने दें
रात में सोते दाैरान मच्छरदानी का प्रयोग करें

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button