ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Dengue Update: डेंगू के कहर लगातार जारी, बढ़ रहा बुखार का खतरा, जानें कितने मरीज हुए ग्रसित

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के कई शहरो में बीते हफ्ते काफी बारिश हुई। बारिश तो थम गयी लेकिन अब डेंगू (Dengue Update) ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिया है। हर दिन औसतन 100 से अधिक मरीज डेंगू के मिल रहे है। पिछले 14 दिनों में 1800 डेंगू के मरीज मिले है जबकि दो लोगो की मौत भी हो चुकी है। पूरे प्रदेश में अब तक डेंगू के 3607 मरीज मिल चुके है।

विकराल रूप ले रहा डेंगू

प्रदेश में बारिश के थमते ही डेंगू (Dengue Update) ने विकराल रूप लेना शुरू कर दिया है। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है हर दिन औसतन 100 से अधिक मरीज मिल रहे है। पिछले 14 दिनों में लगभग 1800 मरीज मिले है जिनमे से दो की मौत हो चुकी है। प्रदेश में डेंगू के मरीजो की कुल सांख्या 3607 पहुंच गयी है। अचानक से मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्रीय टीम ने भी प्रदेश में डेरा डाल दिया है।

सितम्बर माह में प्रदेश में डेंगू (Dengue Update) के मरीजों की संख्या 1820 थी लेकिन 15 अक्टूबर तक मरीजों की संख्या बढ़कर 3607 हो गयी है। तेजी से बढ़ते डेंगू की वजह पिछले दिनों रुक रुक कर हुई बारिश को बताया जा रहा है। केंद्र की स्वास्थ टीम सोमवार को इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद सहित आसपास के जिलों में निरीक्षण करेगी।

ये भी पढ़ें- Hair Fall Problems: Hair Fall से हैं परेशान, तो इन चीज़ों के इस्तेमाल से मिल सकते हैं मजबूत और घने बाल!

पटना में डेंगू ने बढ़ाई टेंशन

पटना में डेंगू (Dengue Update) के मामले हर दिन नया रिकार्ड बना रहे है। शनिवार को 484 नए मामले सामने आएं। इससे पहले 13 अक्टूबर को 427 मामले मिले थे। अब सरकारी आंकड़ों में कुल केस 2934 तक पहुंच गई है। इसमें निजी अस्पतालों के आंकड़े शामिल नहीं है।

प्रदेश में चल रहे बचाव के कार्य भी परखेगी और जहां पर कोई कमी मिलेगी, वहां की टीम को गाइड करेगी। संयुक्त निदेशक (डेंगू) डा. विकास सिंघल ने बताया कि अभियान के तहत डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साल 2021 में 14 अक्तूबर तक डेंगू के कुल 15317 मरीज मिले थे, जबकि इस साल 3607 हैं। पिछले 14 दिन के हालात छोड़ दें तो प्रदेश में मरीजों की संख्या कम थी, लेकिन बारिश के बाद से मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है।

देवनागरी प्रयागराज में डेंगू के सबसे अधिक मामले

उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 503 डेंगू (Dengue Update) के मरीज प्रयागराज में मिले है जिसके बाद दूसरे नंबर पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। लखनऊ में 440, गाजियाबाद में 362, जौनपुर में 361 और वाराणसी में 130 मरीज मिले हैं।

प्लेटलेट्स और ब्लड प्रेसर पर रखे नज़र

लोहिया चिकित्सा संस्थान के डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि डेंगू (Dengue Update) होने पर मरीज को तरल पदार्थ ज्यादा से ज्यादा लेंना चाहिए। प्लेटलेट्स के साथ ही ब्लड प्रेशर पर  निगरानी रखे और आवश्यकता पड़ने पर जांच कराएं। ब्लड प्रेशर अचानक कम या अधिक हो रहा है तो चिकित्सक से संपर्क करे। ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button