ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

महाराष्ट्र में बारिश से मच गया हाहाकार, ‘बप्पा’से दुआएं करने लगे लोग!

Maharastra News: देश की आर्थिक राजधानी महाराष्ट्र (Maharastra) में इन दिनों गणेशोत्सव की धूम मची है। हर कोई बप्पा की भक्ति में लीन दिखाई दे रहा है। लेकिन बीती रात महाराष्ट्र(Maharastra) के लिए आफत की रात बनकर आई। जी हां, महाराष्ट्र (Maharastra) में पिछले 24 घंटे में धुआंधार बारिश हुई। सड़कों पर पानी भर गया। लोग अपने अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गए। साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सेना को भी बुलाना पड़ा। दरअसल, महाराष्‍ट्र (Maharastra) के नागपुर (Nagpur Rain) में बीती रात हुई तेज बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं। भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया, लोगों के घरों में पानी भर गया औऱ तो और कई लोग बस डिपो और अपने अपने घरों में फंस गए। यानी की जो जहां था वो वहीं फंसा रह गया। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की टीम को बुलाया गया और सेना और NDRF की टीम की मदद से लोगों को बचाने के काम किया जा रहा है। महाराष्ट्र के उपमुख्‍यमंत्री (Deputy CM OF Maharastra) देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) नागपुर में भारी बारिश की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

महाराष्ट्र के नागपुर के कई इलाकों में रात 2 बजे से लगातार तेज बारिश हो रही है। जिससे की शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है। साथ ही अंबाझरी झील ओवरफ्लो भी हो गई है। जिला एवं महानगर प्रशासन की आपदा प्रबंधन की टीम लगातार काम कर रही है। आपदा प्रबंधन विभाग हालात पर नजर बनाए हुए हैं। जिला कलेक्टर ने जिले में सभी स्कूलों की छुट्टी की घोषणा भी कर दी है।

फंसे लोगों को बचाने के लिए प्रशासन एक्टिव

महाराष्ट्र में कल रात 2 बजे से हो रही भारी बारिश से अंबाझरी झील लबालब भर गई है। जिससे की निचले इलाकों में भी पानी भर गया है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis , Deputy CM OF Maharastra) ने नागपुर कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त और पुलिस आयुक्त को लोगों की मदद के निर्देश दिए हैं। साथ ही कई इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया जा चुका है। ताकि लोगों को जल्द से जल्द बचाया जा सके।

4 घंटे…100 मिमी से अधिक बारिश

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis)ने ताजा हालात को लेकर कहा कि ‘नागपुर में कल रात से बारिश हो रही है, जिसके कारण अंबाझरी झील ओवरफ्लो हो गई है। कुछ इलाकों में पानी भी घुस गया है। डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि कलेक्टर ने मुझे बताया कि केवल 4 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई। सभी अधिकरियों को जरूरी कदम उठाने के निर्देश भी दिए जा चुके हैं। साथ ही निचले इलाकों में फंसे लोगों की भी तेजी के साथ मदद की जा रही है। बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की एक टीम और एसडीआरएफ (SDRF) की दो टीमों को तैनात किया गया है। ताकि जल्द से जल्द हालात पर काबू पाया जा सके।

8 राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 8 राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। नागपुर में कल रात से बारिश हो रही है। आईएमडी (IMD) के मुताबिक, नागपुर के लिए 24 घंटे भारी रहने वाले हैं। इसके अलावा मौसम विभाग की ओर से नागपुर सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। आईएमडी ने मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), राजस्थान (Rajasthan) समेत 18 राज्यों में भारी बारिश का लेकर अलर्ट जारी किया है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button