उत्तर प्रदेशक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

1 साल बाद भी मथुरा में कुछ नहीं बदला: राधाष्टमी पर हुई 3 श्रद्धालुओं की मौत, प्रशासन पर उठे सवाल!

Mathura News: देशभर में आज राधाष्टमी (Radhastami) का त्यौहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। राधा के भक्त अपनी लाड़ली का जन्मदिन मना रहे हैं। कल रात से मथुरा (Mathura) के बरसाना (Barsana) में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। चूंकि उन्हें अपनी लाड़ली का जन्मदिन मनाना था। राधा रानी की एक झलक पाने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं बरसाना आए हुए हैं। हर ओर भक्ति भाव देखा जा रहा है। जहां तक नजर जा रही है, वहीं तक राधा रानी के भक्त देखे जा रहे हैं।साथ ही भक्त राधे-राधे का जयकारा लगा रहे हैं। मथुरा (Mathura) में राधाष्टमी(Radhastami) को लेकर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया, लेकिन उसके बावजूद भी 3 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि राधा रानी मंदिर में समारोह के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी, जिसके कारण मंदिर परिसर में व्यवस्थाएं डगमगा गईं। औऱ 3 लोगों ने भारी भीड़ में दम तोड़ दिया। जानकारी मिलते ही आला-अफसरों ने मोर्चा संभालते हुए मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरु कर दी।


दरअसल, कान्हा की नगरी मथुरा (Mathura) के बरसाना(Barsana) में राधा रानी (RADHA RANI BIRTHDAY)का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। इस उत्सव में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु बरसाना पहुंचे हुए हैं। लाखों की संख्या में श्रद्धालु बरसाना में अभी भी मौजूद हैं। लेकिन भारी भीड़ के चलते 3 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। लेकिन अनुमान यही लगाया जा रहा है कि जन्म उत्सव के दौरान भारी भीड़ का अधिक दबाव होने से श्रद्धालुओं की मौत हुई है। तीनों श्रद्धालुओं की मौत अलग-अलग स्थान पर हुई हैं।
घटना को लेकर क्या बोले DM और SSP?
मथुरा में अगर कोई उत्सव मनाया जाता है, कि उसकी जिम्मेदारी कहीं ना कहीं पुलिसकर्मियों की भी होती है। चूंकि उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ खुद मॉनिटरिंग करते हुए नजर आते हैं। लेकिन उसके बाद भी अगल 3 श्रद्धालुओं की मौत हो जाए तो सवाल पूछे जाएंगे। कि आखिर 3 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन होगा? आखिर व्यवस्था खराब कैसे हो गई? वहां पर मौजूद पुलिसकर्मी क्या कर रहे थे? सवाल कई हैं, जिनके उत्तर अभी मिलना बाकी है। इस पूरे मामले पर
एसएसपी (SSP) मथुरा शैलेश कुमार पांडे और जिलाधिकारी (DM) शैलेंद्र सिंह का कहना है कि मंदिर परिसर में कोई घटना नहीं हुई है। उन्होंने तीनों लोगों की मौत की बात को नकार दिया है। उनका कहना है कि जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से एक बरसाना के लोकल रहने वाले हैं। वहीं दूसरी महिला श्रद्धालु मंदिर परिसर से नीचे थी, जिनकी मौत की पुष्टि की जा चुकी है। बताया जा रहा है कि मृतक महिला की उम्र 60 साल थी, जो कि डायबिटिज से परेशान भी बताईं जा रहीं थीं। उनका शुगर लेवल 500 से ऊपर चला गया था। इसी वजह से उन्होंने दम तोड़ दिय़ा। DM और SSP के अनुसार मथुरा में साऱी व्यव्स्थाएं सुचारू रूप से चल रही है।

पिछले साल भी से 2 लोगों की हो गई थी मौत
आपको बता दें कि पिछले साल कृष्ण नगरी मथुरा में बांके बिहारी मंदिर परिसर में कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। दोनों श्रद्धालुओं की मौत भारी भीड़ की वजह से घुटन से हुई थी। इस दौरान 6 से ज्यादा लोग घायल भी हुए थे। ये हादसा मंगला आरती के दौरान हुआ था। इस हादसे के बाद पुलिसकर्मियों पर भी कई तरह के सवाल खड़े हुए थे। चूंकि जब ये हादसा हुआ था, उस समय पुलिसकर्मी वीडियो बना रहे थे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button