Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

भूकंप के झटकों से सहमा इंडोनेशिया, रिक्टर पैमाने पर मापी गई 6.7 की तीव्रता

Earthquake in Indonesia: राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार इंडोनेशिया के तलौद द्वीप पर सुबह-सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किये गए है. रिक्टर पैमाने पर काफी तेज भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इंडोनेशिया में आये इस भूकंप के बारे में जानकारी दी है. इससे पहले भी इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटकों ने तबाही मचाई थी. ऐसे में एक बार फिर तेज भूकंप के झटकों से इंडोनेशिया हिल गया है. बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी तेज भूकंप का सिलसिला जारी है. समुद्र के भीतर भूकंप से मची हलचल के बाद अचानक धरती हिलने लगी और यह पूरा नजरा देखकर लोगों की सांसें अटक गई. घबराहट की वजह से लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे.

Also Read: Latest Hindi News Earthquake in Indonesia । News Today in Hindi

आपको बता दें कि नये वर्ष के पहले दिन आईलैंड कंट्री जापान में तेज भूकंप ने कहर बरपाया था. इसके साथ साथ अब इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार की देर रात करीब दो बजकर 18 मिनट 47 सेकंड पर इंडोनेशिया के तलौद द्वीप में तेज भूकंप के झटके समूह किये गए है में भूकंप रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता की मापी गई है. इस तेज भूकंप के झटके लगभग 80 किलो मीटर की गहराई में महसूस किया गया हैं. तेज भूकंप झटको से अभी तक किसी भी प्रकार की जनहानि की कोई सूचना नहीं मिली है. मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इंडोनेशिया भी दुनिया के उन सभी देशों में शामिल है. जहां अक्सर तेज भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. पिछले हफ्ते ही बृहस्पतिवार को देश के बलाई पुंगुट में भूकंप की इतनी ही तेज तीव्रता मापी गई थी.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

विनाशकारी भूकंप जापान में भी आया था

साल 2023 में दुनिया ने तुर्किये, अफगानिस्तान, सीरिया, चीन मोरक्को और नेपाल में भी विनाशकारी भूकंप था. 2024 की शुरूआत हो गई है. 1 जनवरी 2024 को दुनिया ने जापान में भूकंप को कहर बरपाते हुए देखा है. विश्व के विकसित देशों में शुमार जापान में लगभग डेढ़ घंटे के अदंर अंदर 4.0 या उससे भी ज्यादा की तीव्रता वाले भूकंप के 21 झटके महसूस किए गए थे. एक एक भूकंप की तीव्रता लगभग 7.6 मापी गई. तेज भूकंप ने देश में भीषण तबाही मचाई थी. इस तेज भूकंप के झटके से कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था. इस तेज भूकंप के बाद जापान में सुनामी का अलर्ट जारी किया था. इसके अलगे दिन भारत के लद्दाख और म्यांमार में भी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

भूकंप क्यों आता है ?

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं. ये प्लेट्स लगातार घूमते रहते हैं. जहां ये प्लेट्स आपस में टकराते हैं वह पर जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है बार-बार टकराने से इन प्लेट्स के कोने मुड़ते जाते है. प्लेट्स के मुड़ने की वजह से जब अधिक दवाब बनने लगा है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. फिर नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती है और फिर डिस्टर्बेस के बाद भूकंप आता है

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button