Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Central Trade Union Organisations: डॉ. मनसुख मंडाविया ने CTUO के साथ गोलमेज बैठक की अध्यक्षता की

Dr. Mansukh Mandaviya chairs round table meeting with CTUO

Central Trade Union Organisations: 28 अगस्त, 2024 को नई दिल्ली में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा युवा मामले एवं खेल मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में केंद्रीय ट्रेड यूनियन संगठनों (CTUO) के प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज बैठक आयोजित की गई। बता दे कि, इस मौके पर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के साथ साथ केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्रीमती शोभा करंदलाजे भी शामिल थी।

ट्रेड यूनियनों के साथ इस परिचयात्मक बैठक में चर्चा का मुख्य विषय हाल ही में केंद्रीय बजट में घोषित नव प्रस्तावित रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन (ईएलआई) योजना के अलावा अन्य श्रम कल्याण-उन्मुख उपाय थे।

केंद्रीय ट्रेड यूनियनों को संबोधित करते हुए डॉ. मंडाविया ने श्रम बल के कल्याण के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता दोहराई और इसे देश की आर्थिक वृद्धि और विकास की रीढ़ बताया। उन्होंने कहा कि, ट्रेड यूनियनें हमारे वर्कर्स की आवाज हैं और उनकी अंतर्दृष्टि ऐसी नीतियों को आकार देने में अमूल्य है जो न केवल प्रभावी हों बल्कि निष्पक्ष और समावेशी भी हों।

बैठक के दौरान प्रस्तावित ईएलआई योजना पर भी एक प्रस्तुति दी गई।

डॉ. मनसुख मंडाविया ने ईएलआई योजना के निर्माण पर ट्रेड यूनियनों से सुझाव आमंत्रित किए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ईएलआई योजना का उद्देश्य व्यवसायों को अधिक रोजगार सृजन के लिए प्रोत्साहित करना तथा देश के युवाओं के लिए सार्थक और टिकाऊ रोजगार उपलब्ध कराना है।

बैठक के दौरान डॉ. मंडाविया ने इस बात पर जोर दिया कि सभी हितधारकों के हितों को सुनिश्चित करने के लिए ट्रेड यूनियनों के सुझाव मूल्यवान हैं।

विभिन्न केंद्रीय श्रम संगठनों के प्रतिनिधियों ने इस योजना के साथ-साथ सरकार द्वारा उठाए जा रहे अन्य श्रम कल्याण उपायों पर अपने विचार साझा किए। डॉ. मंडाविया ने ट्रेड यूनियनों को आश्वासन दिया कि ऐसी बैठकें एक सतत प्रक्रिया होंगी और सरकार ट्रेड यूनियनों से बहुमूल्य सुझाव प्राप्त करने के लिए तत्पर है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नीतियां और योजनाएं इस तरह से बनाई जाएं जिससे निष्पक्षता, समावेशिता और समान विकास को बढ़ावा मिले।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button