लाइफस्टाइल

जरुरत से ज्यादा नमक खाना स्वास्थ्य लिए हो सकता है खतरनाक , इन समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना!

खाने में नमक के बिना स्वाद के बारे में सोचना भी बेकार है। लेकिन वही नमक जब हम जरुरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो हमें कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। हमारे शरीर में जब किसी चीज की कमी या अधिकता होती है तो हमारे शरीर में उसके संकेत दिखने लग जाते है। वैसे ही हमारे शरीर में नमक की मात्रा अधिक होने पर कई तरह के संकेत दिखते है। तो आज हम उन्हीं संकेतों के बारे में जानेंगे…..


हाई ब्लड प्रेशर
शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा होने पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर का बदलाव किडनी के जरिए होता है। बहुत ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से किडनी के लिए फ्लूइड्स को बाहर निकालना काफी मुश्किल हो जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ने लगता है।


दिल की बीमारियां
नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ावा देता है। इसलिए दिल को सेहतमंद रखने के लिए खाने में नमक का संतुलन बनाए रखें।


जी मिचलाना
खाने में बहुत अधिक नमक आपके पेट में असंतुलन पैदा कर देता है, जिससे आपको जि मिचलाने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरुरी है कि आप खाने में नमक की मात्रा को कंट्रोल करें। इसके साथ ही जरुरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे।


गला सूखना
आमतौर पर देखा जाता है, जब हम ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से मुंह सूखने लगता है कि जिस वजह से आपको बार-बार प्यास लगती है।


ब्लोटिंग
नमक सेवन करने से आपको ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। आपने देखा होगा कि खाना खाने के बाद आप सामान्य से अधिक फूले हुए महसूस करते हैं। किडनी में कुछ मात्रा में सोडियम पाया जाता है। ऐसे में जब आप अपने शरीर में और सोडियम डालते हैं तो किडनी को क्षतिपूर्ति के लिए ज्यादा पानी को रोकर रखना पड़ता है। शरीर में नमक की मात्रा अधिक होने पर पानी जरुरत से ज्यादा जमा हो जाता है। यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूइड रिटेंशन कहलाती है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button