ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Christmas पर बिना ओवन बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल केक, रेसिपी है बेहद आसान, खाकर सभी हो जाएगें दीवाने

इसे क्रिसमस (Christmas) और अपने पसंदीदा तरीके से सजाए और इस बार के अपने क्रिसमस को यादगार बनाएं।

नई दिल्ली: पूरे देश में क्रिसमस (Christmas) और नए साल (Happy New Year) की तैयैारियां ज़ोरो शोरो से शुरु हो गई है। बाज़ार में भी सजावटें शुरु हो गई हैं और लोग क्रिसमस के लिए बहुत ज़्यादा उत्साहित हैं। वैसे तो ये त्यौहार ईसाई समुदाय का प्रमुख त्यौहार है लेकिन इस पूरा देश इसे काफी धूमधाम से मनाता है। सजावटों के साथ-साथ क्रिसमस में केक भी बहुत ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है और लोग इस केक को खाकर दीवाने हो जाते हैं। तो आप आप भी जानेगें क्रिसमस (Christmas) के केक की आसान सी रेसिपी, जिसे बिना ओवन के और जल्दी बनाया जा सकता है।

केक बनाने के लिए करें इन सामाग्री का इस्तेमाल

  • 3/4 कप- मैदा
  • 1/2 कप- मक्खन
  • 3 से 4 कप- डार्क चाकलेट
  • 1 कप- अखरोट
  • 1 चम्मच- वेनिला एसेंस
  • 1/2 कप- पीसी हुई चीनी
  • 3 कप- Condensed Milk

यह भी पढ़ें: Christmas 2022: दिल्ली के इन चार चर्चों को लिस्ट में कर लें शामिल, बच्चों से बड़ों तक सबको पसंद आएगी ये जगह

केक बनाने की पूरी विधि

केक बनाने की शुरुआत में सबसे पहले चॉकलेट और मक्खन को 2 चम्मच पानी के साथ मिलाकर धीमी आंच पर अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद से उस पेस्ट में कंडेंस्ड मिल्क को मिला लें और सबको अच्छे तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद से इसमें अखरोट पाउडर और वेनिला एसेंस अच्छे तरह से मिला लें। इसके बाद से सारे बैटर को ठंडा होने को रख दें। सारे बैटर को सांचे में डालकर कुकर में डाल दें और बिना सीटी के ढ़क्कन के प्रेशर कुकर को बंद कर दें। इसको कुकर में आधे घंटे तक पकाएं। केक के सांचे को बाहर निकालकर उसे ठंडा होने दें। इसे क्रिसमस (Christmas) और अपने पसंदीदा तरीके से सजाए और इस बार के अपने क्रिसमस को यादगार बनाएं।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button