उत्तर प्रदेशक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

गोरखपुर में कॉल सेंटर खोलकर विदेश में ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह के सरगना सहित आठ लोग हुए गिरफ्तार

Gorakhpur News U.P: साइबर ठगी के मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है गोरखपुर पुलिस और साइबर टीम ने मिलकर ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो गोरखपुर से बैठें- बैठें विदेश में ठगी करते थे। अभी तक इन लोगों ने विदेश में रहने वाले कई लोगो से लगभग 3 करोड़ रुपए से ऊपर की ठगी को अंजाम दिया है।

Also Read: Latest Criminal News | Breaking news Criminal
तीन स्टेप के माध्यम से यह लोगों को अपने झांसे में लेकर ठगी किया करते थें कैंट थाना क्षेत्र के बेतियाहाता में जालसाजों ने महीने पहले एक फर्जी तरह का कॉल सेंटर खोला था उस कल सेंटर के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाता था। इनता ही नहीं युवाओं को काल सेंटर में काम करने के लिए नौकरी पर भी रखा था और उन्हें महीने के हिसाब से तनख्वाह दिया करते थे। इस गिरोह के चार वंचित सदस्य अभी फरार हैं। जिनके बारे में पुलिस पता कर रही है।पहले स्टेट में फोन करके यह लोगों को बताते थे। कि आपके मोबाइल का नेट स्लो है।आप इस सेटिंग के ऑप्शन पर जाइये। जब पीड़ित उसे ऑप्शन पर जाता था तो उसे लाल रंग का लिखा एक स्लो नजर आता था। औऱ उसे आगे के स्टेप में डराने के लिए बताते थें कि आप का फोन हैक हो चुका है। आप की तरफ से किए गए तीन ट्रांजैक्शन ऐसे भी हैं जो जिनकी जानकारी शो नहीं कर रही लेकिन हमरी तरफ जरूर दिख रहा है। और इतना ही नहीं जालसाज इतने चालबाच थें कि पीड़ित को पुलिस से बात भी कराते थें । तीसरे स्टेप में यह लोग पीड़ित को पुलिस से बात कराते थे की आपने तीन ट्रांजैक्शन ऐसे किए हैं जो आपके मोबाइल में शो नहीं कर रहा लेकिन हम लोगों को पास यह शो कर रहा है इस तीन ट्रांजैक्शन में एक ट्रांजैक्शन दोबोरा से करवाते थें आखिरकार तीसरे स्टेप में पीड़ित इनके झांसे में आ जाता था और रकम उनके फर्जी अकाउंट में ट्रांसफर कर देता था।बाद में हवाला के जरिये यह रकम गोरखपुर पहुचती थी। जिसका आपस में बटवारा किया करते थें।

बता दें कि पुलिस ने फर्जी क़ॉल सेंटर कई सारे एक्यूप्मेंट जब्त किए हैं। मॉनिटर, पांच सीपीयू, एक सर्वर सीपीयू,एक ब्रॉडबैंड राउटर,दो फिंगर प्रिंट डिवाइस,एक टेलीफोन रिलायंस कम्पनी, आईडी बिल के कागज, जुबिलेट इंफॉर्मेशन प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित पत्रावली, दस पी० एसएसडी हार्ड डिस्क,विदेशियों से बात करने वाली स्क्रिप्ट बरामद किया गया है। पुलिस लाइन के व्हाइट हाउस में प्रेस कांफेंस में गोरखपुर के एसएसपी ने जानकारी दी कि साइबर पुलिस की कड़ी मेंहनत के बाद इकनी बड़ी सफलता हाथ लगीं। गिरोह का पर्दाफाश किया जा सका है। इस गिरोह के सरगना के साथ आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। तो वहीं इस घटना के कुछ आरोपी फरार भी बताए गए हैं जिसकी जांच में पुलिस टीम लगी हुई हैं।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button