Sliderउत्तर प्रदेशन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

Loksabha Election Updates 2024: चुनावी पिच तैयार, राहुल-प्रियंका का इंतजार!

Loksabha election Latest Updates 2024 | Today political news

Loksabha election Latest Updates 2024: लोकसभा चुनाव (Loksabha election Latest Updates 2024) के लिए सियासी पिच तैयार है, नेता बल्लेबाजी करने के लिए तैयार है, टीमों का ऐलान होना अभी पूरी तरीके से बाकी है….अब ऐसे में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) भी हेलमेट पहनकर सियासी पिच पर बल्लेबाजी करने को बेकरार है। अब तक सिर्फ दूसरों के लिए चुनाव प्रचार करने वाली प्रियंका गांधी पहली बार खुद के लिए वोट मांगते हुए दिख सकती हैं। सूत्रों की मानें तो प्रियंका चुनावी पारी खेलने की तैयारी में हैं और इसके लिए वो कांग्रेस की परंपरागत सीट को चुन सकती हैं । खबर है कि प्रियंका गांधी वाड्रा अपनी मां सोनिया गांधी की छोड़ी हुई लोकसभा सीट (Loksabha election Latest Updates 2024) रायबरेली से मैदान में उतर सकती हैं।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

दरअसल ये पहली बार होगा, जब प्रियंका गांधी कोई चुनाव लड़ेंगी । प्रियंका 2 दशकों से राजनीति में हैं। लेकिन उन्होंने अब तक कोई चुनाव नहीं लड़ा था और अब 2024 के चुनाव में वो रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार बन सकती हैं। राय़बरेली गांधी परिवार के लिए सेफ सीट है। यहां दशकों से गांधी परिवार चुनाव लड़ता रहा है और जीतता रहा है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

अगर इस सीट की बात की जाए, तो 1952 और 1960 में फिरोज गांधी यहां से चुनाव जीते थे। जिसके बाद 1967, 1971 और 1980 में इंदिरा गांधी यहां से चुनाव जीती थीं। साल 2004 से 2019 तक रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी ही जीतती रही हैं।अब 2024 में सोनिया गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। वो राज्यसभा के लिए चुन ली गई हैं । रायबरेली सीट..गांधी परिवार के पास ही रहे इसीलिए प्रियंका के यहां से लड़ने की उम्मीद है।

वैसे तो अमेठी भी गांधी परिवार के लिए कभी सेफ सीट में गिना जाता था, लेकिन 2019 के चुनाव में (Loksabha election Latest Updates 2024) कांग्रेस का ये भ्रम टूट गया था । 2019 में हार के बावजूद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 2024 में भी अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं। राहुल गांधी पिछले बार की ही तरह दो-दो सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। उनकी दूसरी सीट वायनाड हो सकती है।अगर राहुल गांधी अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार बनते हैं। तो इस बार भी अमेठी में मुकाबला राहुल बनाम स्मृति का होगा। बीजेपी ने मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी को इस बार भी अमेठी से टिकट दिया है ।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

बता दें कि 2019 में स्मृति ईरानी को 4 लाख 68 हजार 514 वोट मिले थे। जबकि राहुल गाँधी को सिर्फ 4 लाख 13 हजार 394 वोट हासिल हुआ था। हालांकि 2014 में स्मृति ईरानी, राहुल गांधी से हार गई थीं। अब 2024 के चुनाव के लिए स्मृति ईरानी पहले से ही अमेठी में डटी हुई हैं और कांग्रेस को चुनौती दे रही हैं। अमेठी और रायबरेली सीट से गांधी परिवार का उम्मीदवार कांग्रेस की परंपरा रही है और बहुत मुमकिन है कि 2024 में भी कांग्रेस ये परंपरा बरकरार रखना चाहेगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button