ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमध्य प्रदेशराजनीतिराज्य-शहर

मध्यप्रदेश चुनावी सर्वे से हताश बीजेपी को मजबूत करने के लिए संघ हुआ सक्रिय !

MP election 2023 Opinion Poll: बीजेपी की सबसे ज्यादा ख़राब हालत एमपी में हो गई है। कहने को बीजेपी के लोग चाहे जो भी कहें और जितना खेल करें लेकिन सह यही है कि एमपी में बीजेपी का जनाधार खिसका है और लोगो का मिजाज भी बदल गया है। जिस शिवराज सिंह की एक आवाज पर सूबे के लोग इतराते फिरते थे अब वही लोग मां शिवराज को धोखेबाज कहकर नारे लगा रहे हैं। लोग कह रहे हैं कि लगभग 18 साल से शिवराज सत्ता में है लेकिन आज भी वे कांग्रेस को ही दोषी ठहरा रहे हैं। लोग यह भी कह रहे कि इन सालों में सरकार ने सत्ता में रहकर कोई ऐसा काम नहीं किया जिससे बेरोजगारी दूर हो सके। किसी भी बड़े कंपनी की स्थापना नहीं हुई जिससे उनकी पहचान बनती। केवल कुछ योजनाओं के सहारे लोगों को भोजन मिलता रहा ,कुछ सुविधाएं मिलती रही लेकिन एमपी का भाग्य नहीं बदला। बीजेपी के लोग कहते हैं कि हमने बहुत से काम किये हैं। कोई काम तो बताये। इधर पिछले कुछ सैलून में बीजेपी के लोगों पर भ्रष्टाचार के मामले भी खूब उजागर हुए हैं। कई नेताओं और भी लगे। हैं लेकिन किसी की जांच नहीं हो रही। ऐसे में जनता के बीच अब सिर्फ हिंदुत्व की कहानी आगे नहीं बढ़ रही है।

Also Read: Latest Hindi News | Hindi Samachar Today Live
बीजेपी के लिए एमपी बड़ा मैदान है। हिंदुत्व का मैदान भी रहा है यह राज्य। इस राज्य में संघ की भी पूरी पैठ है और लगभग हर घर में संघ के लोग आते जाते रहते हैं। संघ का विस्तार भी है। संघ की बदलौत ही बीजेपी के लिए यह राज्य हमेशा से ही फेवर का रहा है। लेकिन अब सब कुछ। पुराने लोग हाशिये पर गए और नए युवा लोग जब बातो को समझने लगे तो सब कुछ बदल गया। बीजेपी इसी से परेशान है। नए युवाओं के सामने बीजेपी के लोगों की राजनीति चल नहीं रही है। बीजेपी के लोगों की बाते नए युवाओं को ठीक नहीं लग रही। युवा कहते कि धरम जातियों को आगे बढ़ाने की जरूरत है वही एम् पी को बंद कर दिया गया है। यहाँ अगर वैज्ञानिक दृष्टि वाले नेता इस्ते सालों तक सीएम रहते तो आज यह प्रदेश कहा चला गया होता। केवल कुछ योजनाओं को लेकर आप लोगों की त्वरित इच्छा को पूरा तो कर सकते हैं और सत्ता पा सकते हैं लेकिन इससे विकास नहीं हो सकती।

Read More: Latest Political News | Political Samachar Today

बीजेपी ने इस में कई तरह के प्रयोग। सांसदों को भी मैदान में जबरन उतार दिया है। ये सभी सांसद उन सीटों पर चुनाव लड़ने जो बीजेपी ने पिछले चुनाव में गवा दी थी। बीजेपी को लग रहा है कि अगर हारी हुई सीट भी ये सांसद जीत जाते हैं तो बीजेपी को लाभ हो सकता है। लेकिन जो जमीनी हकीकत है उससे बीजेपी की परेशानी बढ़ी हुई है। हालिया कुछ सर्वे ने बीजेपी की परेशानी को और भी बढ़ा दिया है। करीब तीन सर्वे में यह साफ़ कर दिया गया है कि बीजेपी सरकार बनाती नहीं दिख रही है। कांग्रेस काफी आगे बढ़ी हुई है। ये सर्वे उन एजेंसियों के हैं जो अकसर बीजेपी को जिताने की बात करती रहती है। इसके साथ ही ने भी कई आंत्रिक सर्वे कराये हैं। उन सर्वे में भी यह सब चौंकाने वाली बातें आती है।

Read Here: Latest Cricket News Today | Sports Samachar Live
अब एमपी में बीजेपी की हालत को देखर एक बार फिर से संघ परिवार के लोग सक्रिय हो गए हैं। अब संघ के लोग गांव =हाव पहुँच रहे हैं और एक एक सीट का जायजा लेने लगे हैं और फिर से सरकार की उपलब्धियों के साथ ही भगवान् राम और हिंदुत्व की माला को घर -घर पहुंचाने की बात होने लगी है। संघ के लोग अब शिवराज सरकार से लेकर केंद्र सरकार की योजनाओं की बात आमजन तक पहुंचा रहे हैं। लेकिन अजंता अभी तक उन बातों पर ध्यान नहीं दे रही है।
जानकारी के मुताबिक संघ के करीब चार हजार सदस्य जमीनी मैदान पर खड़े हो गए हैं। ये सभी लोग बीजेपी को मदद करने को तैयार हैं। लोगों को समझाने में जुटे संघ के लोगों को हालांकि कई तरह की परेशानी हो रही है लेकिन यह भी कहा जा रहा है कि बहुत से लोग जिनका मन बदल चका है वे फिर से बीजेपी को वोट देने को तैयार हो सकते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि बीजेपी को संग का बड़ा सहारा मिल एमपी में मिल रहा है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button