Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Latest Ghaziabad News Updates: गाजियाबाद में 30 नए क्षेत्रों में पहुंची कूड़े की गाड़ी, साथ ही नगर निगम वसूलेगा शुल्क

Garbage cart reaches 30 new areas in Ghaziabad, Municipal Corporation will also charge fee

Latest Ghaziabad News Updates: गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) ने घरों से कूड़ा उठाने की व्यवस्था (garbage collection system) को दुरुस्त करना शुरू कर दिया है। शहर के जिन भी स्थानों पर अभी तक कूड़े उठाने वाली गाड़ी नहीं जाती थी, उनमें से शहर के 30 से भी ज्यादा क्षेत्रों में गाड़ियां जाने लगी हैं। इससे उन 30 शहर के स्थानीय लोगों (local people) को काफी राहत हुई है।

बता दे कि, नगर निगम सभी जगह से अब कूड़ा उठाने की फीस भी लेगी। जिस भी घर के बाहर कूड़ा उठाने वाली गाड़ी रुका करेगी वहां से ही शुल्क वसूला (fee charged) जाएगा। कूड़ा उठाने के लिए सभी शहर के लिए गाड़ियों का रूट मैप (route map) भी तैयार किया जा रहा है।

रोजाना कम से कम 1400 मीट्रिक टन कूड़ा (metric ton garbage) शहर के 100 वार्डों से निकल रहा है। कूड़े को 220 गाड़ियों के जरिए उठाया जा रहा था। 350 गांडियां नगर निगम ने अब और खरीदी हैं। साथ ही कूड़े की गाड़ियों की संख्या अब हर वार्ड में बढ़ा दी गई है और उन क्षेत्रों में भी गाड़िया भेजी जा रही हैं जहां से अभी तक कूड़े उठाया नहीं जा रहा था।

हमने हर घर से कूड़े को उठाने की योजना तैयार कर दी है, नगर स्वास्थ्य अधिकारी (city health officer) डॉ. मिथिलेश कुमार ने कहा।

कूड़ा शुल्क के 7 करोड़ वसूले

नगर निगर पिछले 4 साल से बिल जारी कर रहा है कूड़ा शूल्क वसूलने के। अभी तक के 20 करोड़ से भी ज्यादा के बिल जारी हुए हैं, हालांकी नगर निगम केवल 7 करोड़ शूल्क ही वसूल पाया है। एक अभियान चलाया जा रहा है अन्य रकम की वसूली के लिए।

निर्धारित रूट पर ही चलेंगी गाड़ियां

नगर स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि, कूड़े की गाड़ियों की संख्या बढ़ा दी गई है। सभी के लिए मार्ग निरधारित किए जा रहे हैं। निगम में स्थापित नियंत्रण कक्ष से वाहनों की निगरानी का जा रही है। उन्होंने कहा कि वाहन केवल निर्धारित रूटों पर ही चलेंगे। कूड़े के वाहनो के दूसरे मार्ग पर जाने की सूचना तुरंत प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा गाड़ियों का समय भी तय किया जा रहा है।

कूड़ा इन इलाको से उठवाया जा रहा है

नए क्षेत्रों मे कूड़े की गाड़ी पहुचाने की वजह है, सड़को पर कूड़े का मिलना। सड़को पर कूड़ा न फैका जाए इसके लिए गाजियाबाद नगर निगम की तरफ से यह व्यवस्था शूरू की गई है। विजयनगर, नंदग्राम, बालाजी एंक्लेव, दुहाई, फ्रैंड्स कॉलोनी, केशवपुरम और सदरपुर जैसे कई अन्य शहरों में गाड़ी जा रही है। दरअसल, कुछ समय पहले तक यहा गाड़ियां नहीं जा रही थी जिसके चलते स्थानिय लोगो को दिक्कतो का सामना करना पड़ रहा था। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि, सभी वार्डों में नियमित कचरा संग्रहण कराया जा रहा है।

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिन्हा का कहना है कि, “जिस भी क्षेत्रो में कूड़ा उठाने की गाड़ियां जा रही हैं वहां से कूड़े को उठाने के लिए शुल्क भी वसूला जाएगा। निगम के स्वास्थ्य विभाग से सभी जगहों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button