राज्य-शहररोजी-रोटी

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए बढ़ाएगी सरकार, जानें कितना होगा फायदा

Good news for government employees : देश के सभी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। इस खुशखबरी से सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले होने वाली है। जी हां, केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से भी अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को राहत देने वाली है। केंद्र सरकार जल्द अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता यानी कि डीए बढ़ाने वाली है। जिसके बाद अब से किसी भी कर्मचारी का जितना भी डीए बनता था उससे 3 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। जिससे साफ तौर पर कहा जा सकता है कि सरकार के फार्मूले के तहत डीए में तीन प्रतिशत का इजाफा कर 45 प्रतिशत कर दिया जाएगा। अभी मौजूदा में 42 प्रतिशत ही डीए बनता है।

आपको बता दें कि औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जिसे सीपीआई- आईडब्ल्यू का आधार तय करता है। जिसमें हर महीने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता डीए इसी की तरफ से जारी किया जाता है। केंद्र के इस फैसले से लोगों को बड़ा मुनाफा होगा इससे उनकी महीने की सैलरी भी बढ़ सकती है।

तो वहीं इस डीए को लेकर ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन और केंद्र के बीच अलग-अलग मत होने की वजह से बात फंसी हुई थी। फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि हम कुल 4 प्रतिशत की मांग कर रहे हैं। तो वहीं सरकार महंगाई भत्ते में सिर्फ 3 प्रतिशत इजाफा करने की बात कह रही है। इसको लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन ज्यादातर संभावना है कि केंद्र सरकार मंहगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की ही बढ़ोतरी कर सकती है।

साथ ही ऑल इंडिया फेडरेशन के अधिकारी ने ये भी जानकारी साझा की है कि वित्त मंत्रालय विभाग अपने राजस्व के डीए में जल्द ही प्रस्ताव रखने वाला है और उस प्रस्ताव को मंजूरी दिलाने के लिए उसे केंद्रीय मंत्री मंडल के सामने रखा जाएगा। केंद्र सरकार की महंगाई भत्ता पर मजूंरी मिलने के बाद डीए लागू होगा। फिलहाल वर्तमान में करीब एक करोड़ से ज्यादा लोग 42 फीसदी डीए का लाभ उठा रहें हैं। जिसमें पेंशन पाने वाले भी शामिल हैं। बता दें कि डीए में अंतिम बार संशोधन 24 मार्च 2023 को किया गया था जिसे एक जनवरी 2023 से लागू किया गया था।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button