ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Health Beauty Tips: संतरा आपको कई तरह के रोगों से दिलाता है निज़ात, जानें आपके लिए कितना फायदेमंद है ये फल?

संतरा हमें कई बीमारियों से निज़ात दिलाता है. संतरा एक ऐसा फल है, जो शरीर की हर तरह के रोगों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करता है. संतरा हमारे शरीर के लिए अंदर और बाहर दोनों तरह से ताकतवार होता है.

नई दिल्ली: संतरा (Health Beauty Tips) लोग खाते तो है लेकिन क्या आप इसके फायदे के बारे में जानते है. संतरा हमें कई बीमारियों से निज़ात दिलाता है. संतरा एक ऐसा फल है, जो शरीर की हर तरह के रोगों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करता है. संतरा हमारे शरीर के लिए अंदर और बाहर दोनों तरह से ताकतवार होता है. यह फल रोग प्रतिरोधक है जो विटामिन A और C  दोनों से भरपूर होता है.

ये भी पढ़ें- MCD Election Result 2022: BJP के हाथ से 15 साल बाद छिनी कुर्सी, AAP ने लहराया परचम

संतरा आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता

संतरा स्किन के साथ आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है. संतरा छोटा तो होता है लेकिन इसके रेशे से लेकर रस तक सबकुछ फायदेमंद और महत्वपूर्ण होता है. लोग अक्सर संतरे के छिलके को फेंक देते है, लेकिन क्या आप संतरे के छिलके के फायदे के बारे में जानते है? अगर आप संतरे के छिलके को सुखाकर इस्तेमाल में लाते है तो इसके कई फायदे होते है.

संतरे के छिलकों में पोटेशियम, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, एक्‍ने, मुंहासे,विटामिन-सी आपको बेजान त्‍वचा फाइन लाइंस आदि की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है.

संतरे का छिलका विटामिन-सी से भरपूर होता है, जोकि त्‍वचा के लिए बेहतरीन पोषक तत्‍व प्रदान करता है। संतरे के छिलके के पाउडर का त्‍वचा पर नियमित इस्‍तेमाल उसे एक नई चमक भी देता है। इसके लिए कम से कम 2 चम्‍मच संतरे का पाउडर, कुछ बूंद शहद और गुलाबजल मिक्‍स कर लें।ये एक बेहतर फेसपैक का काम करता है।  

अगर आप ब्‍लैक हेडस और व्‍हाइट हेडस आदि की समस्‍या से परेशान हैं, तो संतरे के छिलके आपके लिए बेहतर आप्‍शन हैं। इन समस्‍याओं से निजात पाने के लिए आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है. एंटी ऑक्‍सीडेंट और एक्सफोलिएंट से भरपूर ये पाउडर रोमछिद्रों को खोलता है। इसे दही में मिलाकर इस्‍तेमाल करने पर बेस्‍ट रिजल्‍ट मिलते हैं।

फाइन लाइंस करेगा कम

विटामिन-सी कॉलेजन और इलास्टिन के निर्माण में मदद करता है, जोकि झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट त्‍वचा का फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं। त्‍वचा में कसावट के साथ ही ग्‍लो भी बेहतर होता है।

हटाता है डेड स्किन

संतरे के पाउडर में सिट्रिक एसिड एक बेहतरीन एक्‍सफोलिएंट के रूप में काम करता है। बेजान त्‍वचा से निजात दिलाता है। जब आप संतरे के छिलके को सुखाकर फेस पैक बनाते समय उसमें 1 चीनी चम्मच मिला देगें ताकि वो स्क्रब की तरह डेड स्किन को हटा दे.

संतरा और नींबू- दोनों चीजों को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें और फेस पर लगाएं। सूखने पर धो दें। इस पैक का इस्‍तेमाल महीने में 3 बार करें।
संतरा और दही- इसके पैक लगाने से मुहांसे खत्‍म होते हैं।
बेकिंग पाउडर और संतरा- इस दोनों से निर्मित पेस्‍ट डेड स्किन हटाता है। इसे लगाने के बाद एकदम बाहर निकलने से परहेज करें।
संतरा और एलोवेरा- रूखी त्‍वचा के लिए यह एक रामबाण है। संतरे की एंटी ऐजिंग खूबी और एलोवेरा त्‍वचा की नमी बरकरार रखता है। इसे पैक को सप्‍ताह में एक बार इस्‍तेमाल कर सकतीं हैं।

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button