न्यूज़

आ गई पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त , ऐसे करें चेक

PM Kisan Samman Nidhi : कई दिनों के इंतज़ार के बाद आखिरकार आज पीएम किसान सम्मान निधि कि 14वीं किस्त किसानों को सौंप दी गई है। देश के करोड़ों किसानों के लिए आज का दिन बेहद ही खास रहा है। आज भारत के किसान अपनी 14वीं किस्त पाकर काफी गदगद हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त जारी कर दी गई है। पीएम ने अपने हाथों से राजस्थान के सीकर जिले में एक खास कार्यक्रम के दौरान किसानों को सौगात दी है।

पीएम ने लाभकारी योजना के तहत डीबीटी के जरिए करीब 8 कराेड़ से भी ज्यादा खाताधारकों के खातों में करीब 16 हजार करोड़ रूपए ट्रांसफर किए हैं। इस स्कीम के तहत डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर में आने वाले देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में दिए जाने वाली 2000 की राशि सीधा किसानों के खातें में भेजी गई है।

बता दें कि ये किस्त काफी दिनों से अटकलों में थी और जिसके लिए कई बार तारीखें भी ऐलान की गई लेकिन हर बार किसी न किसी कारणवश किस्त रुक जाती थी। हालांकि बाद में जानकारी सामने आई थी कि सरकारी भूलेखों के सत्यापन में गड़बड़ी के चलते इस किस्त को लेकर बार-बार टाल मटोल करना पड़ा जिसके बाद ये अब जारी हुई है। इससे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी।

पीएम ने कही बड़ी बात
अब लंबे इंतज़ार के बाद 14वीं किस्त पाने से किसान काफी खुश हैं। तो वहीं पीएम ने राजस्थान में आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान किसानों को संबोधित किया । उन्होंने अपने संबोधन के दौरान तमाम सारी बातें भी कही हैं। जिसमें उन्होनें कहा कि हम कृषि क्षेत्र में नए-नए आयाम खोज रहें है। देशभर के किसानों की मुश्किलों का हल निकालने के लिए हमने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आगाज किया था। जिसके माध्यम से खेती से जुड़ी हर समस्या से निजात दिलाने की कोशिश जारी है और ऐसी ही नई राहों की तलाश में लगे हुए हैं। साथ ही साथ पीएम ने कई विकास कार्यों की योजना भी रखी।

लिस्ट में अपना नाम ऐसे करें चेक
पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।
वेबसाइट पर मौजूद लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा।
राज्य, जिला या उपजिला, ब्लॉक जैसे ऑपशन को फिल करने के बाद रिपोर्ट प्राप्त करें।
अब आपके सामने एक लिस्ट खुलकर आएगी जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
पीएम किसान की वेबसाइट पर आपको इससे संबंधित और अन्य तमाम जानकारी मिलेगी।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button