ट्रेंडिंगन्यूज़

कैसे तय कर रहा है Aditya L1 अपना सफर? जानें अपना मोबाइल फोन कैसे करें सूरज से चार्ज!

Aditya L1 Mission: Aditya L1 शनिवार 02 सितंबर को लॉन्च हो चुका है और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ भी रहा है। लेकिन क्या आप जानते है कि Aditya L1 अपना सफर कैसे तय कर रहा है और आप अपने मोबाइल फोन को सूरज की रोशनी से कैसे चार्ज कर सकते है? इन सभी की जानकारी हम आपको आज के इस आर्टिकल में देंगे

aditya l1

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने पहले सूर्य मिशन PSLV-C57/Aditya-L1 मिशन को शनिवार 02 सितंबर को सफलतापूर्वक लॉन्च कर चुका है। लॉन्चिंग श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर के दूसरे लॉन्च पैड से 2 सितंबर 2023 को 11:50 बजे की गई। यह लॉन्चिंग पीएसएलवी-एक्सएल (PSLV-XL) रॉकेट से की गई है। इस रॉकेट की यह 25वीं उड़ान थी।

लेकिन क्या आपको पता है कि Aditya L1 सोलर एनर्जी के जरिए अपना सफर तय कर रहा है। जी हां, Aditya L1 को सोलर एनर्जी (solar power) सूरज की रोशनी से मिलती है। और आप अपना मोबाइल फोन आदि चार्ज करने के लिए एक सोलर पावर बैंक भी खरीद सकते हैं, जिसे सूरज की रोशनी से चार्ज करके आप इमरजेंसी में अपना फ़ोन और कई चीज़ें चार्ज कर सकते हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपना पहला सूर्य मिशन Aditya L1 सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया था। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इसे तय ऑर्बिट तक पहुंचा दिया है। आपको बता दें कि सूर्य मिशन Aditya L1 में सोलर पैनल लगे हुए हैं, जिससे इसे एनर्जी (Energy) मिलेगी। सूर्य की रोशनी से पैदा होने वाली एनर्जी को सोलर एनर्जी कहा जाता है। पूरी दुनिया में इसका अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आप अपने मोबाइल फोन को भी सूरज की रोशनी चार्ज कर सकते है कैसे चलिए बताते है आपको

ऐसे चार्ज होगा मोबाइल फोन चार्ज

अपना मोबाइल फ़ोन चार्ज करने के लिए आप सोलर पावर बैंक की मदद ले सकते हैं। सोलर पावर बैंक सूरज की रोशनी से पावर लेते हैं। इनमें छोटे सोलर पैनल होते हैं जो बिजली (electricity) को स्टोर करते हैं। इन पावर बैंक (power bank) से आप फोन या दूसरे डिवाइस को आराम से चार्ज कर सकते हैं। यहां हम आपको बता दें कि फोन को सीधे सूरज की रोशनी से चार्ज नहीं किया जा सकता है। इसे सोलर पावर बैंक की मदद से ही चार्ज किया जा सकता है।

CALLMATE सोलर पावर बैंक

CALLMATE सोलर पावर बैंक 10000 mAh का है। इसे सूरज की रोशनी से चार्ज किया जा सकता है। ये पावर बैंक बिजली से भी चार्ज किया जा सकता है। इससे एक नहीं बल्कि चार डिवाइस चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा doa Solar Energ Power Bank भी एक ऑप्शन है जिसकी कैपेसिटी 20000 mAh है। ये भी सूरज की रोशनी से ही चार्ज होता है।

सोलर पावर बैंक की कीमत क्या है

अमेजॉन या किसी भी शॉपिंग वेबसाइट से आप इसकी कीमत का पता लगा सकते हैं।

क्या सोलर पावर बैंक के फायदे?

आजकल की दौड़-भाग वाली जिंदगी में अक्सर मोबाइल फोन चार्ज करने का टाइम ही नहीं मिलता। ऐसे में पावर बैंक (power bank) काफी काम आते हैं। सोलर पावर बैंक (solar power bank) का फायदा यह है कि बिजली ना रहने पर ये सूरज से भी चार्ज हो जाता है।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button