लाइफस्टाइल

साबुन के बचे हुए छोटे टुकड़े क्या आप भी फेंक देते हैं? छोटे टुकड़े का जबरदस्त इस्तेमाल, उड़ा देंगे आपके होश

How to Reuse Soap : अकसर बचे हुए साबुन के टुकड़ों को लोग फालतू समझकर फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो साबुन रियूज के इन तरीकों को एक बार जरूर जान लें।

How to Reuse Soap

घरों में साबुन का इस्तेमाल नहाने से लेकर कपड़ों को साफ करने के लिए किया जाता है। लेकिन पानी में घुलकर जब इसके छोटे टुकड़ो हो जाते हैं, तो लोग कचरे के डिब्बे में उन टुकड़ों को फेंक देते हैं। ऐसा अधिकतर सभी घरों में किया जाता है।

लेकिन क्या आपको पता हैं, जिसे आप कचरा समझने की गलती कर रहे हैं, वह आपकी रोजमर्रा की कई समस्याओं को समाप्त कर सकता है। यहां हम आपको साबुन के ऐसे ही कुछ जबरदस्त इस्तेमाल करने के तरीकों (How to Reuse Soap) के बारे में बता रहे हैं।

हाथ धोने के लिए बनाएं हैंडवॉश

क्या आप जानते है कि बचे हुए साबुन के टुकड़ों से आप गंदे हाथों को धोने के लिए हैंडवाश भी बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको बहुत सारे साबुन के टुकड़ों (How to Reuse Soap) की आवश्यकता होगी। जब आपके पास 10-12 टुकड़े जमा हो जाए तो इसे अच्छी तरह से पीस लें। फिर इसे पानी में डालकर घोल तैयार कर लें। सुगंध के लिए आप इसमें अपनी पसंद का अरोमा ऑयल भी मिला सकते हैं। अब इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर हाथ धोने के लिए इस्तेमाल करें।

How to Reuse Soap

जूतों की बदबू को आसानी से करें दूर

कभी-कभी पसीनों के कारण जूतों से भयंकर बदबू आने लगती है। जूतो की गंध से छुटकारा पाने के लिए आप साबुन के बचे टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए साबुन को पतले कपड़े में हल्का लपेटकर जूतों में रोज रातभर के लिए रख दें। सुबह आपको अपना जूता फ्रेश मिलेगा।

पौधों के लिए करें कीटनाशक तैयार

मौसम बदलने की वजह से पौधों में अक्सर कीड़े-मकोड़े पनपने लगते हैं, जो उनकी ग्रोथ को बांधा डालते हैं। लेकिन अगर आपके पौधे में भी कीड़े-मकोड़े पनपने लगे हैं ऐसे में आप साबुन के बचे हुए टुकड़ों से कीट खत्म करने का स्प्रे भी बना सकते हैं।

कीटनाशक तैयार करने के लिए सबसे पहले साबुन का घोल बनाए फिर इसमें वेजिटेबल ऑयल मिला लें। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर इसका प्रतिदिन बगीचे में छिड़काव करें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि पूरे बगीचे में एक भी कीट दिखाई नहीं देगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button