ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

LPG Gas New Price: मोदी सरकार का रक्षाबंधन पर जनता के लिए बड़ा तोहफा या राजनैतिक चाल?

LPG Gas New Price: मोदी सरकार देने जा रही हैं रक्षाबंधन पर बड़ा उपहार. LPG उपभोक्ताओं के साथ राज्य में गहलोत सरकार को लाभ होगा. गैस सिलेंडर के दाम कम हो गए है.

LPG Gas New Price

Read: Latest News Update in Hindi | Breaking News in Hindi | News Watch India

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार ने LPG गैस सिलेंडर के दाम घटाकर उपभोक्ताओं को रक्षाबंधन पर उपहार दिया हैं.

LPG उपभोक्ताओं को लाभ

बीजेपी सरकार ने 200 रूपए गैस सिलेंडर के दाम घटाकर रक्षाबंधन पर बड़ा उपहार दिया हैं. इसका लाभ राज्य में गहलोत सरकार के साथ LPG उपभोक्ताओं को होगा. जहां अब राज्य के 1 करोड़ 2 लाख LPG उपभोक्ताओं को घरेलू सिलेंडर के लिए 1106 रूपए नहीं बल्कि 906 रुपए देने होंगे. तो वहीं गहलोत सरकार की तरफ से उज्जवला और BPL श्रेणी के गैस कनेक्शन धारकों को दी जाने वाली सब्सिडी के तौर पर राशि आधी (LPG Gas) हो जाएगी.

इसका मतलब है राजस्थान में 70 लाख उज्जवला गैस कनेक्शन धारक हैं. अगर ये सभी 70 लाख उज्जवला लाभार्थी हर महीने रिफरिंग करवाते हैं तो राज्य सरकार पर बतौर सब्सिडी के तौर पर 280 करोड़ रुपए का भार आता लेकिन अब केंद्र सरकार की तरफ से 200 रूपए कम करने के बाद ये भार 140 करोड़ रुपए यानि आधा ही रह जाएगा.

हालांकि ऑयल कंपनियों के आंकड़े के मुताबिक 50% उज्जवला कनेक्शन धारक हर महीने रिफलिंग करवाते हैं. दरअसल केन्द्र की मोदी सरकार ने आने वाले नवंबर-दिसंबर में होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में वोटर्स को खुश करने के लिए रसोई गैस के दाम में 200 रुपए प्रति सिलेण्डर कम करने का निर्णय लिया है.

सरकार के इस निर्णय का फायदा सभी LPG उपभोक्ताओं को मिलेगा. राजस्थान में वर्तमान में तीनों कंपनियों (BPCL, HPCL, IOCL) 1 करोड़ 75 लाख 50 हजार से ज्यादा कनेक्शनधारी है. इनमें से 69 लाख 24 हजार से अधिक उज्ज्वला कनेक्शधानी है, जबकि 3 लाख 80 हजार BPL कनेक्शनधारी हैं.

उज्जवला गैस कलेक्शन धारकों की संख्या

आईओसीएल-29.09 लाख
बीपीसीएल-20.90 लाख
एचपीसीएल-19.25 लाख
कुल-69.24

सामान्य घरेलू गैस कनेक्शन धारकों की संख्या

आईओसीएल-74.3 लाख
बीपीसीएल-50.4 लाख
एचपीसीएल-50.8 लाख
कुल-1 करोड़ 75 लाख 50 हजार

किस राज्य में सिलेंडर की कितनी होगी कीमत?

ये तो अब स्पष्ट हो गया है कि केंद्र का निर्णय हर परिवार पर सीधा असर डालेगा. क्योंकि खाने में कटौती कोई कर भी ले बनाने में कटौती कैसे करता. मगर अब नई कीमत कितना (LPG Gas) असर डालेगी ये जान लेते हैं.

  • दिल्ली में जो LPG 1103 का मिलता था वो अब 903 का हो गया है. तो वहीं उज्ज्वला वाले परिवार को 703 रुपये का एक गैंस सिलेंडर मिलेगा.
  • पटना में 1201 रुपये से कम करके 1001 रुपये का सिलेंडर हो गया है. गरीब परिवार को 801 रुपये का सिलेंडर मिलेगा.
  • मुंबई में 1102 रुपये से कम करके अब 902 रुपये और उज्ज्वला वाले गरीब परिवार को 702 रुपये का गैस सिलेंडर मिलेगा.
  • जयपुर में 1006 रुपये की कीमत वाला घरेलू गैस अब 906 का मिलेगा. गरीब परिवार को 706 मे मिलेगा.
  • भोपाल में 1108 रुपये की कीमत वाला गैंस अब 908 रुपये में मिलेगा और गरीब परिवार को 708 रुपये का मिलेगा.
LPG Gas New Price

बीते 3 सालों में देश में LPG सिलेंडर के दाम दोगुने हो गए है. लोग लंबे वक्त से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में राहत पाने (LPG Gas) का इंतजार कर रहे थे. केन्द्र सरकार ने घरों में इस्तेमाल करने वाले रसोई गैस सिलेण्डर के दाम इस साल मार्च में 50 रुपए बढ़ाए थे. इससे पहले घरेलु उपयोग का सिलेण्डर लोगों को अप्रैल 2022 तक 1,000 रुपए से घटाकर कीमत 953 रुपए में मिलता था.

मई 2022 में दाम बढ़ाने के बाद पहली बार सिलेण्डर 1,000 रुपए से पार हो गया था, लेकिन अब ये कम होकर वापस 1,000 रुपए हो गया है. केन्द्र सरकार ने ही कोरोना काल में रसोई गैस सिलेण्डर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया था .तब से अब तक लगातार लोगों को रसोई गैस सिलेण्डर मार्केट दाम पर लेना पड़ रहा है.

जानकारी के मुताबिक बता दें महंगाई से परेशान जनता को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. राज्य की गहलोत सरकार को भी राहत दी गई हैं. इस राहत का असर आम उपभोक्ता की रसोई घर में होगा. राज्य की गहलोत सरकार के खजाने से सब्सिडी का पैसा भी खर्च कम होगा. इसी को देखते हुए चर्चा ये भी चल रही हैं कि साल के आखिरी में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. जहां मतदाताओं को खुश करने के लिए तमाम राजनीतिक दल तरह-तरह के वादे और गारंटियां दे रहे हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button