उत्तर प्रदेशन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

उम्मीदों पर खरा नही उतरता है आपका यूपीबोर्ड रिजल्ट, तो आपनाए ये रास्ता …

उत्तर प्रदेश (UP) के 58 लाख से अधिक छात्र – छात्राओं के भाग्य का फैसला आने वाला है। दसवीं और बारवीं बोर्ड के परिक्षाफल (result) का इंतजार खत्म हो जाएगा। ऐसे में य़ुवाओं के बीच काफी जोश और उत्सुकता होती है लेकिन कई बार  वें अपने नंबर से खुश नही होते हैं इन्हीं बातों के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदी आपका रिजल्ट आपकी उम्मीदों पे खरा नही उतरता है तो इसके लिए क्या करें और किन बातों का ध्यान रखें….

कई बार छात्र जारी किए गए रिजल्ट से खुश नही होते हैं। क्योकि उन्हें लगता हैं कि कापी चेक करने के दौरान उतने नबंर नहीं दिए गए। या उनकी उम्मीद से कम नंबर आए होते हैं। नंबरों को देखकर छात्र  बहुत दुखी हो जाते हैं।  ऐसे में  छात्र अपने नबरों को देखकर रिजल्ट से सेटिसफाइड नही हो पाते हैं। लेकिन अब इसके लिए दुखी या फिर मन उदास लेकर बैठने की कोई जरूरत नही  है।

 बेहद ही आसान तरीके से आप  इस समस्या से निजात पा सकते है। वो है स्क्रूटनी ( scrutiny) जो ये विकल्प बहुत मददगार हैं जो परीक्षा में फेल हो जातें हैं ओर उनके लिए भी जिन्हें उम्मीद से कम नंबर मिलते हैं। बता दें कि यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंताजर सिर्फ छात्राओं में ही नहीं बल्कि पैरेंट्स में भी काफी देखने को मिलता है। क्योंकि उनके बच्चों के रिजल्ट के आधार पर ही आगे का भविष्य तय होता है। साथ ही सालों साल के संघर्ष के नतीजें की घोषणा होनी होती है।

रिजल्ट के बाद जारी होगा स्क्रूटनी फॉर्म (scrutiny form)

अगर आपका रिजल्ट आपकी उम्मीदों पर खरा नही उतरा है। उससे आप संतुष्ट नहीं हैं तो इसके लिए अपनी  अनसरसीट की फिर से जांच यानी के मुल्यानंकन के लिए आवदेन कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को स्क्रूटनी फार्म भरना होगा। इस फॉर्म को यूपीएमसी (UPMC) अपने अंडर में काम होता है। जो कि UPMC 10वीं, 12वीं रिजल्ट आने के बाद स्क्रूटनी फॉर्म जारी करता है। जो इस बार भी कराया जाएगा। बता दें कि 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 आने के बाद जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर सारी जानकारी दी जाएगी। जिस पर परीक्षार्थी वेबसाइट पर मांगी गई डिटेल्स को भरकर सबमिट करके और  तय फीस का ऑनलाइन माध्यमों से भुगतान  करके यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2023 डाल सकेंगे।  

स्क्रूटनी फॉर्म भरने से पहले ध्यान दें

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं स्क्रूटनी फॉर्म 2023 ऑनलाइन  जमा करने से पहले  छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि नियमों के मुताबिक अनसर सीट की जांच या फिर मूल्यांकन के लिए आवेदन करने से पहले के नंबर निरस्त हो जाएंगे और जांच के बाद पाए गए नंबर नए फाइनल माने जाएंगे।  बता दें कि रिजल्ट आने के 30 दिन के भीतर ही आप स्क्रूटनी करा सकते हैं। ऐसे में आपके नंबर बढ़ या घट भी सकते हैं। तो  सोच समझकर ही स्क्रूटनी कराने का फैसला लें।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button