ट्रेंडिंग

PM Modi : जानिए मोदी सरकार की कई योजनाओं से देश की महिलाएं कैसे सशक्त हो रही है !

भारत के विकास में महिलाओं की भूमिका लगातार बढ़ती जा रही है और पीएम मोदी (PM Modi) इस प्रयास में लगे हुए हैं कि देश की आधी आबादी मजबूत बने। मोदी (PM Modi) जानते हैं कि जब तक महिलाये सशक्त नहीं होंगी ,देश का विकास अधूरा रहेगा। यही वजह है कि पिछले आठ सालो में मोदी सरकार ने महिलाओं को मजबूत करने और सामाजिक सुरक्षा देने के लिए कई योजनाओ की शुरुआत की है। इन योजनाओं का लक्ष्य यही है कि महिलाये सशक्त हो और अपने पैरो पर खड़ी हों। उनकी दैनिक मुश्किलें कम हों।

सरकार की इन स्कीम का लाभ उठाकर महिलाएं भी कर सकती हैं बिजनेस, बन सकती हैं  आत्मनिर्भर - Perform India

मोदी सरकार ने महिलाओं सशक्तिकरण के लिए उनके जीवन से जुड़े हर पहलुओं पर ध्यान दिया है। विवध और व्यापक ऐसे कार्यक्रम महिलाओं के लिउए शुरू किये गए हैं जिससे महिलाओं के जीवन में खुशहाली तो आये ही उनके बच्चो की जिंदगी भी सम्हले। इसके साथ ही बुढ़ापे में भी कोई कष्ट नहीं हो। कह सकते हैं कि महिलाओं के कल्याण से लेकर उनकी सुरक्षा से जुड़े कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

Read : Latest News Today, Hindi News, हिन्दी समाचार | News Watch India

मिशन पोषण बच्चो और किशोर बालिकाओं ,गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की जरूरत को पूरा कर रहा है। One Stop Centres याकन OSC संकट के समय में महिलाओं के लिए मददगार हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (PMSMA) से Institutional Deliveries को बढावा मिल रहा है, साथ ही गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली माताओं की नियमित जांच भी सुनिश्चित हो रही है। MUDRA Yojana जैसे काय्षकमों ने पूरे देश में करोडों महहिाओं को Micro-level Entrepreneurship शुरू करने के साथ ही आर्थिक आजादी दी है।

यह भी पढ़ें : Darul Uloom: देवबंद विश्व प्रसिद्ध इस्लामिक शिक्षण संस्था दारुल उलूम ने अपने छात्रों को दाढ़ी कटवाने पर बनाए सख्त सजा के प्रावधान

पीएम मोदी (PM Modi) ने महिलाओं को बेड़ियों से बहार निकालने और दैनिक जीवन में आने वाली परेशानियों से मुक्ति की ठानी है। उन्होंने नीति निर्माण में इसे अहम् स्थान दिया है। उज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojna) के अंतर्गत LPG Cylinders ने धुआं रहित रसोई के माध्यम से करोडों महिलाओं को सांस की बीमारी से बचाया है। इससे हर रोज खाना पकाने के लिए लकड़ियां इकठा करने की उनकी मुश्किलें दूर हुई है। स्वच्छ भारत अभियान के कारण आज करोडो महिलाये अपनी सुरक्षा और सम्मान के साथ शोचालय का उपयोग कर रही है। हर दिन लम्बी दुरी तय कर पानी लाना अब इतिहास की बात हो गई है। क्योंकि जल जीवन योजना के तहत अब घर – पहुंचाया जा रहा है। पीएम आवास योजना के तहत अब महिलाये घर की मालकिन बन रही है और खुद सभी निर्णय ले रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button