न्यूज़लाइफस्टाइल

खाना खाने के बाद अगर बढ़ जाता है शुगर लेवल, तो इन आदतों से बचें

Sugar Spike Tips:अधिकतर लोगों में देखा जाता है कि खाना खाने के बाद सुस्ती या मूडी महसूस करने लगते हैं? आपके साथ भी अगर ऐसा होता है, तो आपको पता होना चाहिए कि ब्लड शुगर बढ़ने के लक्षण हैं। खाना खाने के बाद शुगर का बढ़ना एक सामान्य घटना हैं, यह उन लोगों के अंदर भी देखने को मिलता है, जो डायबिटीज के मरीज नहीं हैं।

यह एक संकेत हो  सकता है कि आपको शुगर होने का खतरा है और इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि अपने सेहत का ध्यान कैसे करें। सबसे पहले आपको खाने के बाद हर रोज ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो इसे बिना नजरअंदाज  किए डॉक्टर से सलाह लें, और इन टिप्स की मदद से इसे कंट्रोल करें।

खाना खाने तुरंत बाद न लेटे

आप भी अगर खाना खान के तुरंत लेट जाते हैं तो इस आदत को बदल दें। तमाम रिसर्च से पता चला है कि खाने या बैठने के तुरंत बाद लेटने से ब्लड शुगर लेवल में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। जब ऐसा करते हैं तो एक्स्ट्रा ग्लूकोज को ब्लड सर्कुलेशन में ठीक से ट्रांस्फर नहीं कर पाती। साथ ही, यह पा चन संबंधी समस्याओं को भी बढ़ा सकती है। इंसुलिन सवेंदनशील को बढ़ावा देने के लिए खाने के बाद कुछ देर  पैदल चलना बेहतर होता है। यहा ग्लूकोज को अधिक प्रभावी तरीके से उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है।

Read: Latest Health News Updates at News Watch India!

कम ग्लाइसेमिक वाले फूड खाएं

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं। चाहे  आप शुगर के रोगी हों या आपके अंदर शुगर विकसित होने का खतरा हो, डाइट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड को शामिल करना चाहिए। हार्वर्ड मेडिकल कॉलेज के अनुसार, भोजन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स जितना कम होगा ब्लड शर्करा में उतनी ही धीमी वृध्दि होगी। आप अगर खुद को पिज्जा, ब्रेड या चावल जैसे हाई ग्लाइसेमिक वाले खाने से दूर नहीं रख सकते हैं। तो खाने में मात्रा की ध्यान रखना जरुरी है।

नश्ता लेना न छोड़ें

सुबह का नाश्ता दिनभर आपको काम के करने के लिए फ्यूल करता है। और इसलिए यह सबसे जरुरी होता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि रात के खाने से रक्त शर्करा बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा नहीं होता। नाश्ते से लेकर दोपहर के खाने तक, जो भी आप खाते हैं वह आपके रक्त शर्करा लेने पर ब्लड शुगर लेवल में वृध्दि हो सकती है।

Aman Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button