ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

अगर आप भी अपना वजन घटाना चाहते है तो अपनाएं ये तरीके, सही नाश्ते और समय खत्म कर सकता है आपकी चर्बी

नई दिल्ली: आज-कल लोग अपने बढ़ते हुए वजन या बढ़ी हुई चर्बी से परेशान हैं. लोग घर के खाने से ज्यादा बाहर का खाना पसंद करने लगे है. जिसके कारण हर इंसान अपनी बढ़ती हुई चर्बी से चिंता में है. लोग इसे कम करने के लिए अलग-अलग तरीके को अपनाते हैं. लेकिन फिर बढ़ा हुआ पेट कम नहीं हो पाता है.

बढ़ा हुआ वजन कई तरह की बीमारियों की वजह बनता है, वहीं मोटापे के कारण लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी आती है. हर कोई इन दिनों पतला और सेहतमंद दिखना चाहता है. लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान के कारण न चाहते हुए भी लोगों का वजन बढ़ने लगता है और बेली फैट दिखने लगता है. लोग वजन कम करने और शरीर की अधिक चर्बी को घटाने के लिए योग, एक्सरसाइज और डाइट आदि कई सारे प्रयास करते हैं। नियमित योगाभ्यास या एक्सरसाइज का कुछ असर भी दिखता है. वजन काफी हद तक कम होता है लेकिन अगर आप एक्सरसाइज या योगा करना छोड़ देते हैं तो दोबारा वजन बढ़ सकता है. ऐसे में काफी मेहनत के बाद भी बेली फैट घटता नहीं है. आप अच्छा और हेल्दी नाश्ता सही समय पर करके अपना वजन घटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मी में अगर आप भी चाहते हैं आपकी स्किन करे ग्लो, तो अपनाएं ये तरीके

पहले के जमाने में लोग सूरज डूबने तक रात का खाना भी खा लेते थें. इसके बाद वह सूरज उगने के बाद ही अगले दिन नाश्ता करते थे. जिसकी वजह से उनके सुबह और रात के खाने में अच्छा खासा गैप हो जाता था. एक तरह से समझ लीजिए कि उनका एक समय का यह फास्टिंग ही हो जाता था. जिसकी वजह से बॉडी डिटॉक्स हो जाती थी. यही कारण है कि अब रिसर्च में यही बात सामने आई है कि खाने के बीच का फासला यानी डीनर और ब्रेकफास्ट का गेप आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसलिए रात के खाने और सुबह के ब्रेकफास्ट में कम से कम 18 घंटे का गैप रखें. यह आपके हेल्दी और फिट रहने का अच्छा राज बन सकता है.

रात का डिनर और सुबह के ब्रेकफास्ट का फासला आपका एक टाइम का फास्टिंग टाइम बन सकता है, जो आपके बढ़ते वजन को कम करने मददगार साबित होगा. इसलिए रात का खाना अगर आप 8 बजे खा लेते हैं तो अगले दिन आप ब्रेकफास्ट सुबह 11 बजे करें. इससे आपका वजन महीने में 2 से 3 किलो तक कम हो सकता है. तो कुल मिलाकर आप अगर 14 से 18 घंटे फास्टिंग टाइम को मेंटन करते हैं तो आपका वजन मेनटेन में रह सकता है साथ ही आपका शरीर भी डिटॉक्स होता है.

वजन कम करना इसलिए जरूरी है क्योंकि मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए.

मोटापे कम करने के लिए आप ये तरीकें भी अपना सकते है.

  1. जब आप दोपहर का खाना खाते हैं तो दिनभर की कैलोरी का आधा फीसदी कनज्यूम कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि दोपहर के वक्त पाचन शक्ति सबसे मजबूत होती है. रात के खाने के दौरान आप कम से कम कैलोरी का सेवन करें.
  2. पेट की चर्बी कम करने के लिए आप रिफाइंड तेल और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करें. आपको मीठे ड्रिंक्स, मिठाई, पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट और तेल से भरपूर फूड्स से दूरी बनानी होगी.
  3. वजन घटाने में सोंठ भी लाभकारी है. आप सोंठ का पाउडर लें, क्योंकि इसमें थर्मोजेनिक एजेंट होते हैं, जो फैट को बर्न करने के लिए उपयोगी होते हैं. गर्म पानी में सोंठ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और अतिरिक्त फैट बर्न होता है.
  4. वजन घटाने के लिए आप अपने आहार में त्रिफला को शामिल करें. ये शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र को फिर से जीवंत करता है. एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लें और इसे रात के खाने के बाद गर्म पानी के साथ लें.
  5. वजन घटाने के लिए आप मेथी का चूर्ण लें. सुबह उठकर खाली पेट पानी के साथ सेवन करें. इससे भी आपको फायदा मिल सकता है. इसके अलावा आप मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट उनका सेवन कर सकते हैं.
editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button