न्यूज़सेहतनामा

Health Care IPO: अगर आप IPO में निवेश करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है, कंपनी ने बनाया है ऐसा प्लान

Dr. Aggarwal Health Care's IPO is coming. It is said that it can hit the market by the end of this year

Dr Agarwals Health Care IPO: डॉ. अग्रवाल हेल्थ केयर का IPO आने वाला है। बताया जाता है कि इस साल के अंत तक यह बाजार में हिट कर सकता है। इस वक्त इस कंपनी की एक सब्सिडियरी कंपनी Dr Agarwals eye hospital limited शेयर मार्केट में लिस्टेड है।

शेयर मार्केट में पहले से लिस्टेड कंपनी Dr Agarwals eye hospital limited (AEHL) की पेरेंट कंपनी डॉ. अग्रवाल्स हेल्थ केयर लिमिटेड (AHCL) IPO लाने वाली है। खबर आई है कि यह कंपनी इस साल के अंत तक 300 से 400 मिलियन डॉलर का IPO ला सकती है

इसी सप्ताह हो सकता है वैल्यूएशन तय

सूत्रों के हवाले से खबर मिली हैं कि पब्लिक लिस्टेड कंपनी Dr Agarwals eye hospital limited(AEHL) अपने पेरेंट कंपनी का IPO लाने वाली है। इस खबर के मुताबिक डॉ. अग्रवाल्स हेल्थ केयर लिमिटेड (AHCL) इस IPO के जरिये 300 से 400 मिलियन डॉलर जुटा सकती है। यह IPO इस साल के अंत तक आ सकता है। इस कंपनी में 60 फीसदी हिस्सेदारी TGP और टेमासेक TPG and Temasek की है। बताया जाता है कि कंपनी का वैल्यूएशन इसी हफ्ते तय हो सकता है।

फंडरेज मिक्सचर होगा

सूत्रों के हवाले से बताया गया है “यह IPO primary और secondry फंडरेज का मिक्सचर होगा। इसमें निवेशक TPG और टेमासेक आंशिक रूप से बाहर निकलने की मांग कर सकते हैं।” सूत्रों में से एक का कहना है कि अगले कुछ महीने में फाइनल डील के बारे में फैसला हो जाएगा। इस समय पेरेंट कंपनी लिस्ट तलाश रही है। उनका कहना है कि सब्सिडियरी कंपनी के साथ रिवर्स मर्जर सभी पक्षों के लिए न्यायसंगत नहीं होगा, मगर मूल कंपनी की लिस्टिंग के बाद, दोनों संस्थाओं का विलय हो जाएगा।”

कोई टिप्पणी नहीं

मिंट ने इस बारे में AHCL को कुछ सवाल भेजा था, जिसका उत्तर नहीं दिया गया। इसी तरह टेमासेक और TGP ने भी इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उल्लेखनीय है कि इस हॉस्पिटल चेन की स्थापना डॉ. अमर अग्रवाल द्वारा 1957 में चेन्नई में सिंगल क्लिनिक के रूप में की गई थी। पिछले कुछ वर्षों में, इसने कई राज्यों में चेन स्थापित स्थापित किए। इस समय एएचसीएल महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब और दिल्ली में परिचालन करती है और AIHL में उसकी हिस्सेदारी 71% से अधिक है। AEHL के पास तमिलनाडु में कुछ अस्पताल हैं, और BSE पर इसका बाजार मूल्य लगभग ₹1360 करोड़ है।

क्या करती है कंपनी

यह हॉस्पिटल मोतियाबिंद, कॉर्नियल ट्रांसप्लांट, लेजर करेक्शन, विट्रेओ-रेटिनल सर्जरी, ग्लूकोमा और भेंगापन के लिए नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करते हैं। इसकी वेबसाइट के मुताबिक, इसके तृतीयक केंद्रों में बाल चिकित्सा नेत्र विज्ञान, ओकुलर ऑन्कोलॉजी, न्यूरो-नेत्र विज्ञान, यूवीए और ओकुलोप्लास्टी जैसी super specialist नेत्र देखभाल सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं।

साल 2029 में हुई टेमासेक की एंट्री

साल 2019 में, AHCL ने टेमासेक से पूंजी जुटाई। 2022 और 2023 में, TPG और टेमासेक ने हॉस्पिटल में और पैसा लगाया। अगस्त 2023 में आखिरी दौर के बाद, इसका इक्विटी मूल्यांकन ₹6,000 करोड़ से अधिक था। इस समय कंपनी पूरे भारत में अपने आई सेंटर्स को पूरे देश में फैलाने की योजना बना रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button