ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

अगर आपका Laptop भी जल्दी हो जाता है गरम, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

नई दिल्ली: लैपटॉप (Laptop) यूजर्स के लिए एक समस्या अक्सर सामने आती है और वो है लैपटॉप का हीट होना। इस हीट के जेनरेट होने से लैपटॉप की परफॉर्मेंस पर भी सीधा असर पड़ने लगता है। अगर लैपटॉप में थोड़ी -बहुत हीट है तब कोई समस्या नहीं लेकिन अगर ओवरहीट होने लगे तो समझ जाएँ कि कोई समस्या बन रही है।आइये जानते हैं कैसे हम अपने लैपटॉप को हीट होने से बचा सकते हैं?

गंदगी से करें बचाव

लैपटॉप (Laptop) में जेनरेट होने वाली हीट को कंट्रोल करने और वेंटिलेशन बनाए रखने के लिए उसमेें साीपीयू फैन लगे होते हैं। लेकिन लैपटॉप के रख रखाव में लापरवाही के चलते इन पंखों पर धूल जमा हो जाती है जिसके कारण लैपटॉप में सही से वेंटिलेशन नहीं हो पाता और हीट जेनरेट होने लगती है। इसलिए हीट से बचना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि फैन पर धूल जमा ना हो पाए।

ओरिजनल चार्जर ही करें इस्तोमाल

मोबाइल हो या लैपटॉप अगर ओरिजनल चार्जर के अलावा कोई दूसरा चार्जर यूज करते हैं तो उपकरण में कई समस्याएं आ जाती हैं। इनमें एक समस्या हीट की भी है। इसीलिए अगर आफ लोकल या फिर अन्य किसी कंपनी के चार्जर से अपना लैपटॉप चार्ज करते हैं तो रुक जाएँ क्योंकि ऐसा करने से लैपटॉप में हीट जेनरेट होने का चांस काफी बढ़ जाता है जिस वजह से लैपटॉप में समस्या भी आ सकती है।

यह भी पढ़ें: Flipkart Diwali Sale 2022: Samsung के इन डिवाइस पर मिल रहे हैं भारी छूट, जानें क्या हैं ऑफर्स और डील्स

ओवरचार्ज ना करें

कई बार ये देखने को मिलता है कि लोग अपना लैपटॉप चार्जिंग में लगा कर उसे ऑफ करना भूल जाते हैं। इससे लैपटॉप फुल चार्ज होने बावजूद भी चर्जिंग में लगा रहता है जिससे बैटरी बार बुरा असर पड़ता है। इसलिए यह जरूर ध्यान रखें की जब लैपटॉप 100 प्रतिशत चार्ज हो जाए तो चर्जिंग बंद कर दें।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button