खेलट्रेंडिंगन्यूज़

IND vs NZ, 1st Semi Final: भारत या न्यूजीलैंड, सेमीफाइनल में किसका चलेगा सिक्का, जानें कैसी होगी वानखेड़े की पिच

IND vs NZ, 1st Semi Final: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड ( IND vs NZ) के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें इस मुकाबले को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलेंगी।

भारत और न्यूजीलैंड ( IND vs NZ) की टीम आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप (worldcup) में लगातार दूसरी बार दोनों टीमें सेमीफाइनल (semefinal) के लिए एक दूसरे से टकरा रही है। पिछली बार भारत और न्यूजीलैंड ( IND vs NZ) 2019 वर्ल्ड कप (worldcup) के सेमीफाइनल में टकराई थी।


विश्व कप 2023 (world cup) में भारतीय क्रिकेट टीम (indian cricket team) विजयी रथ पर सवार है। टीम इंडिया (team india) ने लीग स्टेज में अपने सभी 9 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ( IND vs NZ) की टीम ने टूर्नामेंट में शुरुआत तो दमदार की थी, मगर उसके बाद वह अपने लय से भटक गई और जैसे सेमीफाइनल में जगह बना पाई। ऐसे में इस लेख के माध्यम से जानते हैं कैसी होगी भारत और न्यूजीलैंड ( IND vs NZ) के बीच मैच के लिए वानखेड़े की पिच।

भारत बनाम न्यूजीलैंड, पिच रिपोर्ट

मुंबई (mumbai) के वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए मुफीद मानी जाती है। बैटिंग फ्रेंडली होने के कारण इस मैदान पर खूब चौके और छक्के लगते हैं। पिच पर उछाल होने के कारण से गेंद सही तरीके से बैट पर आती है। वहीं गेंदबाजी में कुछ खास मदद नहीं मिलती है। लाल मिट्टी की इस पिच पर स्पिनरों को जरूर मदद मिलती है। वहीं शुरुआत में नई गेंद से तेज गेंदबाजों को भी फायदा मिलता है।

अगर इस मैदान के आंकड़े की बात करें तो यहां महज 32 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें से 17 पहले बैटिंग और 15 दूसरी बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम ( team) का फैसला निश्चित रूप से पहले बल्लेबाजी का हो सकता है। पहली पारी का वनडे में औसत स्कोर यहां पर 243 तो दूसरी पारी का 201 है। अब तक वर्ल्ड कप के मुंबई में तीन मैच हुए हैं और तीनों ही हाई स्कोरिंग मुकाबले हैं।

टीम इंडिया (team india) यहां पर आखिरी मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलने उतरी थी। इस मुकाबले में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 357 रन बनाए थे। वहीं श्रीलंकाई टीम सिर्फ 55 रन के स्कोर सिमट गई थी। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड ( IND vs NZ) के बीच खेला जाने वाला पहला सेमीफाइनल मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है।

संभावित प्लेइंग XI-

भारत- रोहित शर्मा (captain), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (wicketkipper), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड- डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (captain), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (wicketkipper), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button