ट्रेंडिंग

इन किसानों को 2,000 नहीं , मिलेंगे पूरे 4 हजार जानिए क्या है वजह !

PM Kisan Samman Nidhi: PM Kisan Samman Nidhi: सरकार की तरफ से किसानों के हित मे चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत खुशखबरी मिली है।पीएम किसान सम्मान निधि की जल्द ही 14वीं किस्त जारी होने वाली है। जिसकी तैयारी भी पूरी कर ली की गई है। जैसा कि किसानो को साल में तीन किस्तों में दो-दो हजार कर के कुल 6 हजार दिए जाते हैं। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि कुछ किसानों के खातें में 4 हजार रूपए डाले जाएंगे। इस फैसले से किसानो की खुशी दोगुनी होने वाली है।

दरअसल ये ऐसे किसान है जिन्हें 13वीं किस्त नही मिली थी। पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त ट्रांसफर करने के बाद सरकार ने ई-केवाईसी(e-KYC) अनिवार्य कर दी थी ऐसे में लाखों किसानों की ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नही हो पाई थी।जिससे पीएम किसान सम्मान निधि का 13वीं किस्त का 2 हजार की रुक गई थी।

जिसकी वजह से सरकार को इस योजना में बदलाव करना पड़ा।पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) सत्यापन होगा जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना होगा।

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार ने लक्ष्य रखा था कि किसानों की आय दोगुनी होनी चाहिए। लेकिन कोरोना महामारी के चलते ऐसा नही हो सका था। अब सरकार इस मकसद को पूरा करने के लिए पूर कोशिश कर रही है। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का आगाज किया था।

इस योजना में 2000 रूपए की 12 किस्त किसानों को13 किस्त किसानों को दी जा चुकी हैं। लगातार बीज, खाद की कीमतों में इजाफे से भी किसानों को पैसों की जरूरत है। पीएम किसान (PM Kisan) में राशि को अगर बढ़ाया जाता है तो ये बड़ी राहत होगी।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button