ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

सीबीआई -ईडी दुरुपयोग मामले पर सुप्रीम कोर्ट 5 अप्रैल को सुनवाई को तैयार!

India Political News! देश की विपक्षी पार्टियों ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर सीबीआई और ईडी के दुरुपयोग का मामला दर्ज किया था और इस मामले में सुप्रीम कोर्ट को हस्तक्षेप करने की मांग की थी। देश की 14 विपक्षी पार्टियों की ओर से यह याचिका दायर की गई थी। अब सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को स्वीकार करते हुए इस पर 5 अप्रैल को करने की बात कही है। अदालत की इस सुनवाई पर अब सबकी निगाहें टिक गई है गई है।

बता कि सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ के सामने वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस मामले का उल्लेख किया है। याचिका में विपक्षी दलों ने गिरफ्तारी ,रिमांड और जमानत पर कानून लागु करने वाली एजेंसियों और अदालतों के लिए दिशा निर्देश देने की मांग की है।

विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया है कि सरकार द्वारा इन एजेंसियों का दुरूपयोग किया जा रहा है। याचिका में कहा गया है कि अभी जितनी जांच चल रही है उसमे 95 फीसदी जांच विपक्षी नेताओं के खिलाफ है। सत्ता पक्ष के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती। ऐसे में यह जरुरी है कि अदालत गिरफ्तारी से पहले और गिरफ्तारी के बाद से सम्बंधित दिशा निर्देश जारी करें। कांग्रेस के अलावा जिन विपक्षी दलों ने अदालत में याचिक दायर की है उनमे डीएमके ,राजद ,भारत राष्ट्र समिति ,एनसीपी ,जेएमएम ,टीएमसी ,जदयू ,वाम दल ,समाजवादी पार्टी और नेशनल कॉन्फ्रेंस शामिल है।

बता दें कि पिछले कुछ सालों से विपक्षी दल के नेताओं पर लगातार जान एजेंसियों के छापे पड़ रहे हैं और लगातार गिरफ्तारी भी हो रही है। आज भी कई विपक्षी नेता जेल में बंद हैं और कइयों पर मुक़दमे चल रहे हैं। इसके साथ ही देश भर में अभी करीब सवा सौ से ज्यादा विपक्षी नेता एजेंसियों के रडार पर हैं। कब किसकी जांच होगी और कब किसकी गिरफ्तारी यह कोई नहीं जानता।

ऐसे में अब सुप्रीम कोर्ट विपक्षी दलों की इन याचिकाओं पर है क्या कुछ निर्णय लेता है इसे देखने की बात होगी। अगर अदालत ने इस मामले पर कोई सख्त निर्णय ले लिया तो आगे का खेल और भी दिलचस्प हो सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button