खेलन्यूज़

T20 World Cup: छठे बॉलर की कमी पड़ेगी भारत को भारी, तलाशने होंगे ऑलराउंडर्स

Indian Cricket Team: टीम इंडिया मैनेजमेंट को समझना चाहिए कि विश्व कप फाइनल में मिली हार के पीछे एक बड़ी वजह छठे बॉलर की कमी भी थी। अब अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले ये कमी दूर करनी ही होगी। ऑलराउंडर्स तलाश करने होंगे।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports NewsICC T20 World Cup 2024 । Sports New Today in Hindi

वनडे वर्ल्ड कप (world cup) के फाइनल में मिली हार से आगे बढ़कर टीम इंडिया ने अब अपनी निगाहें अगले साल होने वाले T-20 वर्ल्ड कप (world cup) पर लगा ली हैं। लेकिन टीम की शुरुआती तैयारियों को देखकर लगता नहीं कि वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार से उन्होंने कोई सीख ली है। खिताबी मुकाबला गंवाने के पीछे कुछ अहम कारणों में छठे गेंदबाज की कमी भी एक अहम कारण रहा। लेकिन टीम थिंक टैंक शायद इस एंगल से नहीं सोच रहा तभी वे छठे गेंदबाज यानी एक अतिरिक्त ऑलराउंडर की तलाश में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। भारत के पास हार्दिक पंड्या जैसा ऑलराउंडर है जो छठे गेंदबाज की कमी पूरी करके टीम में बेजोड़ संतुलन पैदा करता है, लेकिन वर्ल्ड कप में सभी ने देखा कि हार्दिक के चोटिल होने के बाद छठे बॉलर को लेकर टीम इंडिया (team india) के पास कोई plan-B नहीं था।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

बेंच पर रह गए शिवम-सुंदर

हाल ही में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 T-20 मैचों की सीरीज खेली और अब अगले T-20 वर्ल्ड कप (world cup) से पहले उसे सिर्फ 6 T-20 इंटरनेशनल मैच खेलने को मिलेंगे। यानी प्रयोग के लिए आगे समय कम है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में ही प्रयोग करने का भरपूर मौका था। उस सीरीज में बैटिंग और बॉलिंग विभाग में कई नए विकल्पों को आजमाया गया, लेकिन कुल 17 सदस्यीय टीम में जिन 2 प्लेयर्स को एक भी मैच में मौका नहीं मिला, वो टीम के ऑलराउंड विकल्प शिवम दुबे और वॉशिंगटन सुंदर थे। शिवम बिग हिटर हैं अंतिम कुछ गेंदों में समीकरण बदलने की ताकत रखते हैं। बॉलिंग में वह तेज गेंदबाजी में विकल्प देते हैं। वहीं सुंदर एक चालाक प्लेयर हैं और किसी भी पोजिशन पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने का विकल्प कप्तान (captain) को मुहैया कराते हैं।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

अक्षर टी-20 प्लान में नहीं!

स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर अक्षर पटेल को सभी पांचों मुकाबला में मौका मिला और उन्होंने आखिरी 2 मैचों में player of the match बनकर सीरीज भारत के नाम कराने में अहम भूमिका निभाई। लेकिन अक्षर को आगामी साउथ अफ्रीका (south Africa) दौरे पर खेली जाने वाली T-20 सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं दी गई। इससे यही संदेश जा रहा है कि टीम मैनेजमेंट फिलहाल अक्षर को आगामी T-20 वर्ल्ड कप (World cup) के लिए स्पिन ऑलराउंडर के तौर पर नहीं देख रहा है। मैनेजमेंट की पहली पसंद अभी भी रविंद्र जडेजा हैं जो शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। इसके अलावा हार्दिक का चोट से उबरकर इंतजार जारी है। plan- B के तहत ऑलराउंडरों में सबसे बेहतर विकल्प हैं। वह पिछले कुछ समय से बल्ले से अहम योगदान दे रहे हैं और हाल ही में संपन्न T-20 सीरीज में उन्होंने अपनी शानदार बॉलिंग का नूमना भी पेश किया।

राहुल तेवतिया रहे हैं बदकिस्मत

टीम चयन में सिलेक्टर्स का सबसे बड़ा आधार IPL ही रहा है। कई साल डोमेस्टिक में प्रदर्शन करने के बाद भी प्लेयर्स को इनाम नहीं मिलता जो IPL के महज एक सीजन में करने पर मिल जाया करता है। हालांकि राहुल तेवतिया इस मामले में बदकिस्मत रहे हैं। चंद आखिरी गेंदों पर अकेले दम पर अपनी टीम को कई मैच जिताने वाले इस बाएं हाथ के स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर का बल्ला फिलहाल डोमेस्टिक में भी खूब चल रहा है और वह भी एक मजबूत विकल्प हो सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button