धर्म-कर्मन्यूज़

Benefits Of Broom : जान लीजिए झाड़ू संबंधी वास्तु नियम, दूर होगी गरीबी

Benefits Of Broom : झाड़ू एक महत्वपूर्ण उपकरण है, जो घर-परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत करने में मदद करता है। यह घर की गंदगी साफ करता है और दरिद्रता को दूर भी करता है। झाड़ू घर (Benefits Of Broom) की लक्ष्मी है जो गरीबी को बहार निकालती है। इसलिए, झाड़ू (Benefits Of Broom) का सही रख-रखाव और प्रयोग करना महत्वपूर्ण है।
साधारण सी दिखने वाली झाड़ू घर-परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत (Benefits Of Broom) करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। झाड़ू घर की गंदगी, धूल-मिट्टी साफ कर दरिद्रता बाहर करती है। शास्त्रों में दरिद्रता (Benefits Of Broom) को लक्ष्मी जी की बड़ी बहन ज्येष्ठा अलक्ष्मी कहा गया है। अलक्ष्मी यानि कि गरीबी, अभाव, कष्ट, कलह, क्लेश को केवल सगी बहन लक्ष्मी ही हटा सकती हैं। प्रत्येक घर में दोनों बहनों में से एक ही बहन एक समय में निवास करती है। दुकान हो, चाहें घर अथवा कार्यालय, झाड़ू के सही रख-रखाव एवं प्रयोग से अलक्ष्मी को दूरकर लक्ष्मीवान बना जा सकता है।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News how to keep jhadu in home। Dhram-Karam News Today in Hindi

गरीबी दूर करती है झाड़ू और बढ़ाती है धन-दौलत

घर को स्वच्छ करने के लिए झाडू (Benefits Of Broom) का प्रयोग किया जाता है। झाडू धन का प्रतीक है, अतः इसे छुपाकर रखना चाहिए। इसलिए अपने घर की झाडू को किसी दूसरे व्यक्ति के प्रयोग के लिए नहीं दी जाती है। मान्यताओं के मुताबिक यदि अनजाने में ही घर की झाड़ू दूसरे घर में पहुंच जाए तो घर की बरकत खत्म होने लगती है। झाड़ू को किसी भारी वस्तु से दबाकर भी नहीं रखना चाहिए यदि घर में झाडू भूलवश किसी भारी वस्तु के नीचे दब जाए तो उस घर में आर्थिक परेशानियां (Benefits Of Broom) उत्पन्न होने लगती हैं।

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

झाड़ू का आदर करने से कारोबार में नहीं होता है नुकसान

कारोबारियों को झाड़ू का विशेष आदर (Benefits Of Broom) करना चाहिए, कहा जाता है, दुकान पर झाड़ू का अनादर करने से अथवा झाड़ू को लात से मारने पर व्यवसायी वर्ग का रुपया बाजार में फंस जाता है, दिया हुआ धन समय पर नहीं मिलता है। इसलिए घर के साथ-साथ दुकान पर भी झाड़ू (Benefits Of Broom) को उचित स्थान पर रखना चाहिए तथा कोशिश करनी चाहिए कि किसी बाहर वाले की नजर घर-कार्यालय अथवा दुकान पर रखी झाड़ू पर न पड़े। यदि कोई छोटा बच्चा अचानक झाडू लगाने लगे तो अनचाहे बिन बुलाये मेहमान का घर में आगमन होता है। प्राचीन मान्यताओं के मुताबिक झाडू घर की लक्ष्मी है, यह दरिद्रता को घर से बाहर निकालती है, पहले जमाने के लोगों का कहना था कि अंधेरा होने के बाद घर में झाडू लगाने से दरिद्रता आती है, झाडू पर पैर रखने से लक्ष्मी नाराज होकर घर से रूठ जाती है, घर/दुकान में उलटी झाडू़ रखना भी अच्छा नहीं माना जाता है। नये घर में पुरानी झाडू ले जाना और किसी के घर से बाहर जाते ही तुरंत झाडू (Benefits Of Broom) लगाना अशुभ होता है। गृह प्रवेश से पहले घर में नई झाडू ले जाना शुभप्रद होता है। प्रतिदिन सुबह का नाश्ता करने से पहले घर में झाडू अवश्य लगानी चाहिए। संध्या के वक्त, जब दोनों समय मिलते हैं उस समय घर में झाडू पोंछा इत्यादि कार्य नहीं करना चाहिए। झाड़ू के महत्व को देखते हुए निम्नलिखित तत्वों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

जब घर में झाड़ू का प्रयोग न हो, तब उसे नजरों के सामने से हटाकर रखना चाहिए।

  • झाड़ू को कभी भी खड़ा नहीं रखना चाहिए।
  • ध्यान रहे झाड़ू पर जाने-अनजाने पैर नहीं लगने चाहिए।
  • झाड़ू हमेशा साफ रखें।
  • ज्यादा पुरानी झाड़ू को घर में न रखें।
  • झाड़ू को कभी जलाना नहीं चाहिए।
  • यदि पुरानी झाड़ू (Benefits Of Broom) बदलनी हो तो शनिवार के दिन पुरानी झाड़ू बदलना शुभ माना जाता है।
  • शनिवार के दिन घर में विशेष साफ-सफाई (Benefits Of Broom) करनी चाहिए।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button