Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरलाइफस्टाइल

Earth Day 2024: जाने पृथ्वी दिवस के बारे में सब कुछ

Know everything about Earth Day

Earth Day 2024: इस वर्ष का विषय “ग्रह बनाम प्लास्टिक” (planet vs plastic) है, जिसका उद्देश्य मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य (Human and environmental health) दोनों पर प्लास्टिक प्रदूषण (plastic pollution) के हानिकारक प्रभावों (harmful effects) के बारे में सार्वजनिक जागरूकता (public awareness) बढ़ाना है।

पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस (International Mother Earth Day) के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन का उद्देश्य पर्यावरण (objective environment) को खतरे में डालने वाले विभिन्न मुद्दों (various issues) के बारे में जागरूकता बढ़ाना (Raising Awareness) है और ग्रह को खतरे (threats to the planet) में डालना है, जैसे कि प्रदूषण का तेजी (pollution surge) से बढ़ता स्तर (Increasing Level), वनों की कटाई (Deforestation) और ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming)। दुनिया भर के देश और संगठन पर्यावरण (Country and Organization Environment) को संरक्षित करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एकजुट होते हैं।

ग्रह 22 अप्रैल, 2024 को 54वां पृथ्वी दिवस मनाएगा, ऐसे समय में जब प्रदूषण (Pollution) पहले कभी नहीं देखे गए स्तरों पर है और तापमान (Temperature) हर साल रिकॉर्ड तोड़ रहा है। दुनिया भर में हजारों लोग अभियान चलाते हैं और ग्रह के स्वास्थ्य (health of the planet) को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्धता जताते हैं। पृथ्वी दिवस विभिन्न संगोष्ठियों (various seminars), कार्यक्रमों (programs) और संगीत कार्यक्रमों (concerts) के माध्यम से मनाया जाता है। ये आधुनिक पर्यावरण आंदोलन (modern environmental movement) दुनिया को बेहतर जीवन के लिए ग्रह को पोषित (nourish the planet) करने की आवश्यकता का एहसास कराने में मदद करते हैं।

दिन का इतिहास

अमेरिकी सीनेटर (US senator) और पर्यावरणविद् गेलॉर्ड नेल्सन (environmentalist gaylord nelson) और हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University) के स्नातक छात्र डेनिस हेस (graduate student dennis hess) ने पहली बार इसका आयोजन किया था। सूत्रो के अनुसार, श्री नेल्सन और श्री हेस ने इस कार्यक्रम की योजना बनाई क्योंकि वे अमेरिका में पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में चिंतित थे, खासकर 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के बाद।

22 अप्रैल, 1970 को 20 मिलियन अमेरिकी नागरिक पर्यावरण संकटों जैसे जल प्रदूषण (Water Pollution), तेल रिसाव (Oil Leakage), जंगल की आग (Forest Fire), वायु प्रदूषण (Air Pollution) आदि के खिलाफ विरोध करने के लिए शहर भर में सड़कों पर उतरे। उस सड़क विरोध ने एक बड़ी हलचल पैदा की और जंगल की आग की तरह फैल गई क्योंकि सैकड़ों शहर धीरे-धीरे क्रांति में शामिल हो गए और इसे दुनिया के सबसे बड़े विरोध प्रदर्शनों में से एक बना दिया।

पृथ्वी दिवस की थीम

इस वर्ष की थीम “ग्रह बनाम प्लास्टिक” है, जिसका उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण के मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है।

इस थीम का चयन ऐतिहासिक संयुक्त राष्ट्र प्लास्टिक सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जिसके 2024 के अंत तक अपनाए जाने की उम्मीद है। ब्रिटेन उन 50 से अधिक देशों में से एक है, जिन्होंने मांग की है कि प्लास्टिक प्रदूषण को 2040 तक समाप्त कर दिया जाए।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button