Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशराज्य-शहर

hardoi Samachar live Update hindi: मालगाड़ी के पहियों के बीच बैठकर हरदोई पहुँचा बच्चा, आरपीएफ़ ने किया रेस्क्यू

The news is from Hardoi, Uttar Pradesh, where an innocent child living on the side of the railway track was accidentally playing on the railway tracks.

hardoi Samachar live Update hindi: खबर अत्तर प्रदेश के हरदौई से है जहा रेलवे ट्रैक के किनारे रहने वाला एक मासूम बच्चा अजानक खेलते खेलते रेल की पटरियों। जहा पर खड़ी हुई एक मालगाड़ी पर वो बच्चा चढ़ कर बैठ गया। लेकिन बच्चे के उतरने से पहले ही मालगाड़ी चल पड़ी और बच्चे को उतरने के लिए समय ही नही मिल पाया। ट्रेन को हरदोई में मालगाड़ी रोक कर रेलवे सुरक्षा बल ने बच्चे को बडी मुश्किल से सकुशल जवानों द्वारा निकाल लिया गया। जिसके बाद बच्चे से उसके नाम पते सहित सारी जानकारी लेने के बाद उसे चाइल्ड केयर हरदोई के सुपुर्द कर दिया गया है। बच्चे ने लगभग 100 किलोमीटर का सफर मालगाड़ी के दो पहियों के बीच में बैठकर तय किया। बच्चे को जब रेलवे सुरक्षा बल हरदोई ने रेस्क्यू किया तब बच्चा काफी डरा सहमा हुआ था। बच्चे के ऊपर कालिख लगी हुई थी।

इसके बाद रेलवे सुरक्षा बल द्वारा बच्चे को नहला धुलाकर भोजन कराया गया और बच्चे से उसके विषय में जानकारी प्राप्त की गई। रेलवे के इस कार्य की लोगों ने जमकर सरहाना भी की। देखा गया है कि रेलवे ट्रैक के किनारे रहने वाले बच्चे खेल-खेल में ट्रेन पर चढ़ जाते हैं और ट्रेन चल देती है। ऐसे में कई बार इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। रेलवे लगातार रेलवे ट्रैक के किनारे रहने वाले लोगों को रेल ट्रैक पर न बैठने और रेल ट्रैक के किनारे वाहनों को न खड़ा करने के साथ खड़ी हुई ट्रेन पर न चढ़ने को लेकर जागरूक करती रहती है।

रिपोर्ट्स की मानें तो, लखनऊ से रौजा जा रही एक मालगाड़ी के पहियों के बीच में एक बच्चा फंस गया और ट्रेन चल पड़ी। लखनऊ से हरदोई तक बच्चा आ गया। इसी बीच रेलवे कार्मिक को चेकिंग के दौरान बच्चा दिख गया जिसकी सूचना हरदोई रेलवे सुरक्षा बल को दी गई। रेलवे सुरक्षा बल द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी को रुकवाकर बच्चे का रेस्क्यू किया गया। बच्चे को रेलवे सुरक्षा बल द्वारा सकुशल मालगाड़ी के डिब्बे के बीच से निकालकर रेलवे सुरक्षा बल हरदोई पोस्ट पर लाया गया।बच्चे ने पूछताछ के दौरान अपना नाम अजय पिता का नाम पूरन निवासी बालाजी मंदिर राजाजीपुरम आलमनगर लखनऊ का रहने वाला बताया।बच्चे ने बताया कि उसकी मां उसे छोड़कर कहीं चली गई है। बच्चा अपने पिता के साथ भीख मांगकर अपना गुजारा करता है।

बच्चे ने बताया कि वह अकेले खेलते हुए पास में खड़ी मालगाड़ी के नीचे खाली जगह पर बैठ गया और इसी बीच ट्रेन चल पड़ी। रेलवे सुरक्षा बल ने मालगाड़ी में बैठकर आए बच्चे को नहला कर भोजन कराया और मामले की जानकारी चाइल्ड हेल्पलाइन को दी।रेलवे सुरक्षा बल द्वारा बच्चे को बाल कल्याण समिति में पेश किया गया बच्चे के लिए बाल सुधार गृह में रखने के आदेश जारी किए गए। चाइल्ड हेल्पलाइन के परियोजना समन्वयक अनूप तिवारी ने बताया कि बच्चे को बाल सुधार गृह ले जाया जाएगा और बच्चे की देखभाल की जाएगी। सुरक्षा और संरक्षण हेतु बाल कल्याण समिति निर्णय लेगी।रेलवे सुरक्षा बल द्वारा की गई इस कार्यवाही की क्षेत्र में जमकर प्रशंसा की जा रही है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button