ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

23 अगस्त की शाम को खुलेंगे यूपी के सभी स्कूल, स्टूडेंट्स को दिखाएंगे चंद्रयान-3 मिशन की लाइव लैंडिंग

Chandrayaan-3 मिशन को लेकर यूपी शिक्षा विभाग की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. उत्तरप्रदेश के स्कूलों में 23 अगस्त की शाम को मिशन Chandrayaan-3 का लाइव टेलिकास्ट होगा. इसके लिए शाम को 5 बजकर 15 मिनट से 6 बजकर 15 मिनट तक 1 घंटे के लिए स्कूलों को खोला जाएगा. महानिदेशक स्कूल शिक्षा और राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की ओर से नोटिस जारी कर यह सूचना दी गई है. यूपी स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने कहा- छात्रों को Chandrayaan-3 मिशन का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा.

UP School शिक्षा विभाग की ओर से किये नोटिस जारी

आपको बता दें उत्तरप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस जारी किए गए है जिसमें कहा गया है कि भारत के Chandrayaan-3 का उतरना एक यादगार मौका है, जो न केवल जिज्ञासा को बढ़ाता हैं. इसके साथ ही हमारे युवाओं के अंदर जुनून भी पैदा होगा. उत्तरप्रदेश के अपर राज्य परियोजना निदेशक मधुसूदन हुलगी (State Project Director Madhusudan Hulgi) की ओर से निर्देश जारी किया गया है. इसमें स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में छात्रों और टीचर्स को लाइव टेलीकास्ट में शामिल होने के लिए विशेष सभा का आयोजन करने की बात कही हैं.

Chandrayaan 3 Vikram Lander Live कहां देख सकेंगे?

अपर सचिव, साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अवगत कराया गया है कि 23 अगस्त 2023 को शाम 5 बजकर 27 मिनट पर Chandrayaan-3 का चन्द्रमा पर उतरने का लाइव टेलीकास्ट होगा. जानकारी के मुताबिक आपको बता दें ISRO की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर इसे लाइव देख पाएगे. ISRO के मुताबिक चांद की सतह पर उतरने के कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट बुधवार शाम 5 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा. बता दें कि इससे पहले Chandrayaan-2 मिशन साल 2019 में भेजा गया था.

आपको बता दें चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग (soft landing) करने के लिए विक्रम लैंडर पूरी तरह तैयार है। Chandrayaan-3 के चांद की सतह पर लैंड होने में अब महज 30 घंटे रह गए हैं। इस बीच 21 अगस्त यानि बीते सोमवार Chandrayaan-3 के विक्रम लैंडर ने दूसरी बार सफलतापूर्ण डिबूस्टिंग को पूरा कर लिया है। अब लैंडर की चांद से दूरी महज 25 km दूर है। Chandrayaan-3 का लैंडर (Vikram Lander) 23 अगस्त, 2023 को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।

Mission Chandrayaan-3

Read: कहां तक पहुंचा Chandrayaan-3, क्या वक्त से पहले चांद पर पहुंच जाएगा Chandrayaan-3

ISRO वैज्ञानिक ने बताया अगर चंद्रयान 23 अगस्त को नहीं कर पाया लैंडिंग तो कब करेगा

ISRO के निदेशक नीलेश देसाई का Chandrayaan-3 पर बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि लैंडर 23 अगस्त को 30 किमी की ऊंचाई से चंद्रमा की सतह पर उतरने का प्रयास करेगा और उस वक्त इसकी गति 1.68km प्रति सेकंड होगी। उन्होंने आगे कहा कि हमारा ध्यान उस स्पीड को धीमी करने पर होगा, क्योंकि चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण बल भी इसमें रोल निभाएगा। अगर हम उस स्पीड को कंट्रोल नहीं करते हैं, तो क्रैश लैंडिंग की संभावना हो सकती हैं। अगर 23 अगस्त को कोई भी स्वास्थ्य पैरामीटर (लैंडर मॉड्यूल का) सामान्य नहीं पाया जाता है, तो हम लैंडिंग को 27 अगस्त तक के लिए स्थगित कर देंगे।

…तो फिर 23 की जगह 27 अगस्त को चांद पर लैंड करेगा Chandrayaan- 3, ISRO के वैज्ञानिक ने दिया यह अपडेट

ISRO के अहमदाबाद केंद्र के निदेशक निलेश एम देसाई ने Chandrayaan-3 की लैंडिंग को लेकर एक और महत्वपूर्ण अपडेट दिया है। देसाई ने कहा कि 23 अगस्त को Chandrayaan-3 की लैंडिंग से चंद घंटे पहले फैसला लिया जाएगा कि लैंडिंग के लिए वक्त सही है या नहीं। यह लैंडर मॉड्यूल के हालात और चंद्रमा के हालात पर निर्भर करेगा। और यदि उस वक्त कोई भी कारक अनुकूल नहीं लगता है, तो फिर 27 अगस्त को मॉड्यूल को चंद्रमा पर उतारा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि हालांकि 23 अगस्त को लैंडिंग में कोई समस्या आनी तो नहीं चाहिए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button