ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

सांसदों ने किया स्पीकर बिड़ला से सदन में आने का आग्रह ताकि संसद की गरिमा बनी रहे!

Loksabha Speaker Om Birla Latest News in Hindi: इसमें कोई शक नहीं कि मौजूदा समय में संसद मछली बाजार से कम नहीं। चारों तरफ हंगामा, एक दूसरे से रार और बात-बात में तकरार। संसद की यही दशा है। मणिपुर में जारी हिंसा पर विपक्ष सदन में लम्बी बहस की मांग कर रहा है लेकिन सरकार ऐसा नहीं चाहती। सरकार बहस तो चाहती है लेकिन शार्ट टर्म के लिए। लेकिन विपक्ष इसे नहीं मानता। उसके अपने तर्क हैं। लेकिन सरकार के भी जो तर्क है उसमें राजनीति छुपी हुई है। राजनीति यह है कि जब मणिपुर पर लम्बी बहस होगी तो विपक्ष के सारे नेता अपनी बात कहेंगे। मणिपुर की हालत का खुलासा करेंगे और सरकार के पास कोई माकूल जवाब नहीं है। जब जवाब ही नहीं है तो सरकार चर्चा क्यों कराये ! जनता के बीच और भद्द क्यों पिटवाये ?

om birla

संसद का यही माहौल भले कुछ लोगों को अच्छा लगे लेकिन यह न तो देश को भा रहा है और न ही स्पीकर ओम बिड़ला को। संसद में हर रोज हो रहे शोर शराबे से वे आजिज हो गए और फिर स्पीकर की कुर्सी पर ही बैठना बंद कर दिया। यह कोई मामूली बात नहीं है। यह सबको चुभ रहा है। यह सत्ता पक्ष के लिए जितना दुखदायी है उतना ही विपक्ष को भी खटक रहा है। भला हंगामा के चलते स्पीकर बैठना बंद कर दे ! यह संसद की गरिमा को गिराने जैसा है। परंपरा को ख़त्म करने जैसा है। संसद की गरिमा बनी रहे यह सब चाहते हैं लेकिन संसद में विपक्ष की वजह को भी सुना जाए यह भी सब चाहते हैं।

संसद की गरिमा बनी रहे और लोकसभा के स्पीकर (Loksabha Speaker Om Birla ) पीठासीन हों इसको लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं ने आज स्पीकर से आग्रह किया है। मनाने का काम किया है। जानकारी के मुताबिक़ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगई, एनसीपी नेता सुप्रिया सुले, आरएसपी नेता एमके प्रेमचंद्रन, बसपा के रितेश पांडेय, टीएमसी के सुगत राय, डीएमके के कनिमोझी और बीजेपी के राजेंद्र अग्रवाल सहित कई नेता ओम बिड़ला से मिले और पीठासीन होने का आग्रह किया। इन नेताओं ने कहा कि आप दो दिनों से पीठासीन नहीं हो रहे हैं, हमें अच्छा नहीं लगता। हम अपनी गलती को सुधारेंगे लेकिन आप अपनी कुर्सी पर बैठिये। संसद की गरिमा तभी बढ़ेगी।

दरअसल आज जैसे ही आज संसद की कार्यवाही शुरू हुई सदन का संचालन करने के लिए पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल सदन में आये। उन्होंने जैसे ही सदन में प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन में स्पीकर बिड़ला को बुलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही चाहे जब से हो वे स्पीकर साहब को सदन में कुर्सी पर देखना चाहते हैं। पूरा सदन स्पीकर का मुरीद है और हम सब सदन में उन्हें देखना चाहते हैं।

अधीर रंजन चौधरी ने आगे कहा कि स्पीकर (Loksabha Speaker Om Birla Lates Update in Hindi) हमारे कस्टोडियन हैं। उनको बुलाकर पद पर बैठाइये, जो भी मसला है हम आपस में समाधान कर लेंगे। हालांकि आज भी मणिपुर के मामले को लेकर सदन में काफी हंगामा हुआ है लेकिन सभी चाहते हैं कि स्पीकर सदन में आये ताकि सदन की गरिमा बनी रहे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button