Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Today Headlines Political News Hindi: केजरीवाल ने देश की जनता से क्या-क्या 10 वादे किए?

What 10 promises did Kejriwal make to the people of the country?

Today Headlines Political News Hindi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी पर फिर निशाना साधा और ‘मोदी की गारंटी’ के सामने ‘केजरीवाल की गारंटी’ को रख दिया। उन्होंने देश को 10 गारंटी दी हैं जो भारत गठबंधन सरकार के सत्ता में आने पर पूरी की जाएंगी। इसमें देश को 24 घंटे मुफ्त बिजली देना, बच्चों के लिए अच्छी और मुफ्त शिक्षा का प्रावधान और सभी के लिए अच्छे इलाज का प्रावधान शामिल है। केजरीवाल ने कहा, वह पूरी तैयारी के साथ आए हैं क्योंकि केजरीवाल की गारंटी एक ब्रांड है।

उन्होंने कहा, आज हम लोकसभा चुनाव के लिए ‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ की घोषणा करने जा रहे हैं। मेरी गिरफ्तारी के कारण इसमें देरी हुई है, लेकिन अभी चुनाव के कई चरण बाकी हैं। मैंने इंडिया अलायंस से इस बारे में चर्चा नहीं की है, लेकिन ये ऐसी गारंटी हैं, जिससे किसी को कोई दिक्कत नहीं होगी। मैं गारंटी देता हूं कि इंडिया अलायंस के सत्ता में आने पर मैं इन गारंटियों को लागू करवाऊंगा।

पीएम मोदी पर निशाना

केजरीवाल ने कहा, पीएम मोदी ने पिछले 10 सालों में महंगाई कम करने, हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने, 15 लाख रुपये देने और किसानों की आय दोगुनी करने समेत कई गारंटी दी, लेकिन आज तक एक भी गारंटी पूरी नहीं हुई। मैंने दिल्ली और पंजाब के चुनाव में मुफ्त बिजली, पानी और अच्छे स्कूल-अस्पताल की गारंटी दी थी, जिसे मैंने पूरा किया।

योगी का हटना तय है; केजरीवाल ने ऐसा क्यों कहा?

केजरीवाल की 10 गारंटी

1. देश को मुफ्त बिजली देंगे। इसके तहत गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। इस पर 1.25 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। कहीं भी बिजली कटौती नहीं होगी।

2. सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा दी जाएगी।

इसके लिए 5 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी। इसके लिए राज्य सरकारें 2.5 लाख करोड़ रुपये और केंद्र सरकार 2.5 करोड़ रुपये देगी। हर घर, गांव और मोहल्ले में सरकारी स्कूल बनाए जाएंगे।

3. देश के हर नागरिक को मुफ्त इलाज दिया जाएगा और सरकारी अस्पतालों की हालत सुधारी जाएगी। हर जिले में सरकारी अस्पताल भी बनाए जाएंगे।

4. अग्निवीर योजना बंद कर अग्निवीर की नौकरियां पक्की की जाएंगी।

5. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाएंगे।

6. एक साल के अंदर 2 करोड़ नौकरियां पैदा की जाएंगी।

7. दिल्ली और पंजाब की तरह भ्रष्टाचार पर सही मायनों में प्रहार किया जाएगा।

8. जीएसटी को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा और ऐसी व्यवस्था की जाएगी जिससे व्यापारी खुलकर व्यापार कर सकें। सभी कानूनों को सरल बनाया जाएगा।

9. देश की जितनी भी जमीन चीन ने कब्जाई है, उसे वापस लिया जाएगा। इसके लिए सेना को पूरी आजादी दी जाएगी।

10. किसानों को स्वामीनाथन आयोग के अनुसार सभी फसलों पर एमएसपी तय करके पूरा दाम दिया जाएगा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button