ट्रेंडिंगन्यूज़

PM Modi Birthday: पीएम मोदी आज मनाएंगे अपना 72वां जन्मदिवस, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े कई तथ्य

नई दिल्ली: नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वें प्रधान मंत्री हैं, जिन्होंने 2014 में और फिर 2019 में भारतीय जनता पार्टी की प्रभावशाली जीत का नेतृत्व किया. मोदी का जन्म 17 सितम्बर, 1950 में हुआ था. मोदी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वह पहली बार विधायक के रूप में गुजरात के मुख्यमंत्री बने. पीएम मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन (PM Modi Birthday) की मना रहे है.

PM Modi का प्रधानमंत्री बनने तक का सफर

इसी तरह वह पहली बार सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधान मंत्री बने. 2014 में बीजेपी की बहुमत से जीत के लिये मोदी को श्रेय दिया जाता है, और यह साल 1984 के बाद पहली बार हुआ. मोदी का जन्म वडनगर में एक गुजराती परिवार में हुआ था.

जब मोदी 8 साल के थे, तो वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संपर्क में आए. साल 1970 में 20 साल की उम्र में, वह आरएसएस से इतना प्रभावित थे कि पूरी तरह से आरएसएस प्रचारक बन गये और 1971 में नरेंद्र मोदी औपचारिक रूप से आरएसएस में शामिल हो गये. उन्होंने वडनगर में अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की. पारिवारिक तनाव के कारण, उन्होंन घर छोड़ दिया. मोदी ने उत्तरी और उत्तर-पूर्वी भारत में यात्रा के दौरान लगभग दो साल बिताए.

ये भी पढ़ें- भारतीय राजनीति में कई नेताओं को चढ़ा था इश्क का बुखार, जिनकी चर्चा आज भी हर ज़ुबान पर

नरेंद्र मोदी 5 भाई-बहनों में से दूसरे नंबर के संतान है. नरेंद्र मोदी को बचपन में नरिया कहकर बुलाया जाता था. बचपन में वो चाय बेचने में अपने पिता की मदद करते थे और बाद में खुद का चाय स्टॉल भी चलाया. 1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान उन्होंने रेलवे स्टेशन से गुजर रहे सैनिकों को चाय पिलाई.

क्या थी PM Modi की जीवनी?

नरेंद्र मोदी बचपन में आम बच्चों से बिल्कुल अलग थे. उन्हें बचपन में एक्टिंग का शौक था. वे बचपन में स्कूल में एक्टिंग, वाद-विवाद, नाटकों में भाग लेते और पुरस्कार जीतते थे. एनसीसी में भी शामिल हुए. भारत के 15वें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एक सन्यासी जीवन जीते है इसलिए उनके बच्चे नही है. वो अपनी पत्नी के साथ नही रहते है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की पत्नी का नाम जशोदाबेन मोदी है और वो गुजरात ने रहती है. नरेंद्र मोदी के 6 भाई है जिनका नाम प्रहलाद मोदी, अमृत मोदी, बसंतीबेन हसमुख लाल मोदी, पंकज मोदी और सोमा मोदी है. श्री नरेंद्र मोदी जी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है.

नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राहुल गांधी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने बधाई दी है. अपने जन्मदिन (PM Modi Birthday) पर प्रधानमंत्री आज चार अहम कार्यक्रमों में संबोधन भी देंगे. सबसे पहले पीएम शनिवार को नामीबिया से आए चीतों को मध्यप्रदेश के कूनो-पालपुर अभ्यारण्य में बने बाड़ो में छोड़ेंगे. इसके अलावा पीएम तीन अहम कार्यक्रमों को भी संबोधित करेंगे.

PM Modi की संपत्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के पास कुल 2.23 करोड़ (2,23,82,504) रुपये की कुल संपत्ति है. बीते एक वर्ष के दौरान पीएम की संपत्ति में करीब 26 लाख रुपये का इजाफा हुआ है. पीएमओ के आंकड़ों के अनुसार पीएम के पास मौजूद 2.23 करोड़ रुपये में से अधिकांश पैसे उनके अलग-अलग बैंक खातों में जमा हैं.

नेताओं ने दिया PM Modi को जन्मदिवस की बधाई

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन (PM Modi Birthday) पर बधाई दी है. सीएम नीतीश ने लिखा है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभगकामनाएं. उनके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना है.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. उन्होंने लिखा कि पीएम मोदी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. ईश्वर से आपके अच्छे  स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करता हूं.

राष्ट्रपति मुर्मू ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिवस (PM Modi Birthday) की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि आप के द्वारा अतुलनीय परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठा और सृजनशीलता के साथ किया जा रहा राष्ट्रनिर्माण का अभियान, आप के नेतृत्व में आगे बढ़ता रहे. मेरी शुभेच्छा है कि ईश्वर आपको स्वस्थ और दीर्घायु बनाए.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को जन्मदिन (PM Modi Birthday) की बधाई है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए लिखा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए लिखा कि देश के सर्वप्रिय नेता व हम सभी के प्रेरणास्त्रोत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं देता हूं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा, “एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के शिल्पी, ‘अंत्योदय’ हेतु राष्ट्र आराधना में सतत रत, यशस्वी प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई. प्रभु श्री राम माँ भारती के परम उपासक आदरणीय प्रधानमंत्री जी को दीर्घायु व उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button